Advertisement
28 September 2019

कर्नाटक में अब 5 दिसंबर को 15 सीटों के लिए होंगे उपचुनाव

चुनाव आयोग ने कर्नाटक की 15 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए नई तारीखों की घोषणा कर दी है। नए कार्यक्रम के मुताबिक सभी 15 सीटों पर 5 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे। बता दें कि में कर्नाटक के 17 विधायकों की अयोग्यता को चुनौती देने वाली याचिका लंबित है जिस पर 22 अक्टूबर को सुनवाई होनी है। इसी के चलते आयोग ने चुनाव टालने का फैसला किया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि 5 दिसंबर को चुनाव शुरू होंगे और 11 दिसंबर तक चुनाव संपन्न हो जाएंगे। कर्नाटक की 15 विधानसभों सीटों- अतानी, कगवाड़, गोकक येल्लापुर, हिरेकेरुर, रानीबेन्नुर, विजयनगर, चिकबल्लापुर, के आर पुरा, यशवंतपुरा, महालक्ष्मी, शिवाजीनगर, होसकोट, कृष्णराजपेट और हुंसूर पर सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मत डाले जाएंगे।

11-19 नवंबर तक चलेगी नामांकन प्रक्रिया

Advertisement

चुनाव आयोग के मुताबिक, प्रत्याशियों के नामांकन की प्रक्रिया 11 से 18 नवंबर तक चलेगी। 19 नवंबर को आवेदनों की स्क्रूटनी की जाएगी और 21 नंवबर तक प्रत्याशी अपने नाम वापस ले सकते हैं। बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने ऐलान किया था कि 15 सीटों पर 21 अक्टूबर को उपचुनाव कराए जाएंगे।

गौरतलब है कि कर्नाटक में 17 विधायकों को अयोग्य ठहराया गया है। इन 17 विधायकों ने सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी। इनकी मांग थी कि उन्हें उपचुनाव लड़ने की इजाजत दी जाए और इसको लेकर शीर्ष अदालत कोई दिशा-निर्देश या अंतरिम आदेश जारी करे। सुप्रीम कोर्ट में उनकी इस याचिका पर 22 अक्टूबर को सुनवाई होनी है। इसी को देखते हुए चुनाव आयोग ने फिलहाल कर्नाटक में उपचुनाव टालने का फैसला किया है।

17 सीटें हुईं खालीलेकिन चुनाव केवल 15 सीटों पर

उपचुनाव के आलान के बाद सिर्फ 15 सीटों पर चुनाव कराए जाने के सवाल पर राज्य के चुनाव आयुक्त ने कहा कि 2018 के विधानसभा चुनावों से संबंधित चुनाव याचिकाएं हाईकोर्ट में लंबित हैं, जो सुप्रीम कोर्ट में चल रहे 17 अयोग्य विधायकों के मामले से अलग है। उन्होंने कहा कि इसी वजह से इन दो सीटों पर चुनाव नहीं कराया जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bypolls, 15 Karnataka assembly seats, Dec 5, EC
OUTLOOK 28 September, 2019
Advertisement