Advertisement
07 October 2022

CBI ने नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दाखिल की चार्जशीट; लालू प्रसाद यादव, राबड़ी देवी व 14 अन्य को बनाया आरोपी

file photo

सीबीआई ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और 14 अन्य के खिलाफ रेलवे में उनके कार्यकाल के दौरान कथित तौर पर जमीन के बदले रोजगार घोटाले के सिलसिले में शुक्रवार को चार्जशीट दाखिल की है। लालू प्रसाद यादव के परिवार के अन्य सदस्यों को जांच के दायरे में रखा है। ये घोटाला 2004 से 2009 के बीच हुआ था तब लालू प्रसाद यादव यूपीए सरकार में रेल मंत्री थे।

सीबीआई ने कहा कि प्रसाद की बेटी मीसा भारती और रेलवे के एक पूर्व महाप्रबंधक को भी हाल ही में सीबीआई की विशेष अदालत में दायर आरोपपत्र में आरोपी बनाया गया है। केंद्रीय एजेंसी ने 23 सितंबर, 2021 को रेलवे में कथित भूमि-के-नौकरी घोटाले से संबंधित प्रारंभिक जांच दर्ज की थी, जिसे 18 मई को एक प्राथमिकी में बदल दिया गया था।

एजेंसी के अनुसार, उम्मीदवारों को कथित तौर पर रेलवे अधिकारियों द्वारा "अनुचित जल्दबाजी" में आवेदन करने के तीन दिनों के भीतर समूह डी पदों पर विकल्प के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में, "व्यक्तियों ने स्वयं या उनके परिवार के सदस्यों ने अपनी जमीन हस्तांतरित कर दी थी"।

Advertisement

यह हस्तांतरण राबड़ी देवी और बेटियों मीसा भारती और हेमा यादव के नाम पर किया गया था। एजेंसी ने आरोप लगाया है कि पटना में करीब 1.05 लाख वर्ग फुट जमीन प्रसाद के परिवार के सदस्यों ने विक्रेताओं को नकद भुगतान कर अधिग्रहित की थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 October, 2022
Advertisement