Advertisement
25 August 2016

देशभर के मंदिरों में जन्माष्टमी की धूम, मथुरा में उमड़े लाखों श्रद्धालु

गूगल

आज देशभर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मदिवस पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। देशभर में अधिकतर लोगों ने इस अवसर पर व्रत रखा है। महाराष्ट्र में हजारों लोग भगवान कृष्ण के बचपन से जुड़ी घटनाओं को नृत्य नाटिका के रूप में पेश करने के लिए एकत्र हुए और दही हांडी का भी आयोजन किया गया। उच्चतम न्यायालय द्वारा दही हांडी के संबंध में बनाए जाने वाले मानवीय पिरामिड की उंचाई 20 फुट से अधिक नहीं करने के आदेश के उल्लंघन के चलते राज्य में कथित रूप से 14 गोविंदा घायल हो गए। उत्तर भारत में कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर गीतों और नृत्यों का आयोजन किया गया। रात में भगवान कृष्ण की प्रतिमा को नहलाया गया और नगाड़ों की धूमधाम के साथ उन्हें फूलों से सजे पालने में बिठा कर झुलाया गया। भगवान कृष्ण की जन्मस्थली मथुरा और वृंदावन में लाखों तीर्थयात्रियों ने मुख्य मंदिरों में पूजा अर्चना की गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा की। इंटरनेशनल सोसायटी आफ कृष्णा कांशियसनेस (इस्कान) के मंदिरों में बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए। इस त्यौहार के अवसर पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे और संवेदनशील स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया था।

नई दिल्ली स्थित इस्कान मंदिर में श्रद्धालुओं का भारी तांता लगा रहा जहां आज सुबह आरती के साथ ही उत्सव शुरू हो गया था। बिरला मंदिर के रूप में पहचाने जाने वाले लक्ष्मी नारायण मंदिर और पुरानी दिल्ली के गौरी शंकर मंदिर को इस अवसर के लिए विशेष रूप से सजाया गया था। भगवान कृष्ण और राधा की पोशाक पहने छोटे बच्चे मंदिरों, गली मोहल्लों में विशेष आकर्षण का केंद्र रहे जबकि जम्मू में लोगों ने पतंग उड़ाकर जन्माष्टमी मनाई।राजस्थान की राजधानी जयपुर में हजारों लोग गोविंद देवजी के मंदिर में एकत्र हुए। पंजाब के फगवाड़ा जिले में केवल महिलाओं के लिए बने मंदिर श्रीसंधूरण देवी मंदिर के द्वार इस अवसर पर पुरूषों के लिए भी खोले गए। सालभर इस मंदिर में पुरूषों का प्रवेश वर्जित होता है और केवल जन्माष्टमी के मौके पर ही पुरूषों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति दी जाती है। तमिलनाडु में मकानों को भगवान कृष्ण की मूर्तियों से सजाया गया था और भगवान को दूध, घी तथा मक्खन से बनी मिठाई सिदाई का भोग लगाया गया।

 

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भगवान कृष्ण, जन्मोत्सव, जन्माष्टमी, हरे कृष्णा, हरे रामा, कृष्ण कन्हैया, श्रद्धालु, ब्रजमंडल, इस्कान, Lord Krishna, Hare Krishna Hare Rama, Janmashtami, ISKCON, Krishna Kanhaiya, Devotee, Brajmandal, ISKCON
OUTLOOK 25 August, 2016
Advertisement