Advertisement
05 August 2020

केंद्रीय जल आयोग ने देश के कुछ हिस्‍सों में बाढ़ को लेकर जारी किया पूर्वानुमान

केंद्रीय जल आयोग (सीडब्ल्यूसी) ने बुधवार को देश के विभिन्न इलाकों के लिए अचानक आई को बाढ़ को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है।

सीडब्ल्यूसी के एक ट्वीट के मुताबिक, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक उपखंड के कुछ हिस्सों पर उच्च जोखिम रहेगा। केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक उपखंड के कुछ भागों पर उच्‍च जोखिम रहेगा। मध्यम से कम जोखिम झारखंड, ओडिशा और छत्तीसगढ़ उपखंड के कुछ क्षेत्रों पर रहेगा। जल आयोग ने इस इलाकों के लोगों को सचेत रहने के लिए कहा है। उधर, महाराष्ट्र में सांगली प्रशासन ने कहा है कि नदियों के किनारे रहने वाले लोग आवश्यकता पड़ने पर 0233-2301820/2302925 संपर्क करें। लगातार बारिश के कारण नदियों का जल स्तर बढ़ रहा है और ऐसे में बाढ़ आने की संभावना है।

महाराष्ट्र में मुंबई के कुछ भाग में बुधवार को भारी बारिश हुई। भारी बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया। इस कारण आने-जाने वाले लोगों और वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। पिछले 12 घंटे में शहर के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई। 150 मिमी से ज्यादा बारिश वाले पश्चिमी उपनगरों पर बारिश का अधिक प्रभाव पड़ा। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में कोंकण में भारी बारिश होने की संभावना जताई है। दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के आसपास के हिस्सों में भी मूसलाधार बारिश होने की पूरी संभावना है। मुंबई समेत पूरे कोंकण में सोमवार शाम से हो रही भारी बरसात में अब तक सात लोगों के मारे जाने की सूचना है। मुंबई के कांदीवली क्षेत्र में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर पहाड़ी धसकने से यातायात बिल्कुल ठप हो गए। इसकी वजह से दक्षिण मुंबई की ओर जाने और आने वाले वाहनों को ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे से गुजारना पड़ा।

Advertisement

बंगाल की खाड़ी में बना कम दवाब का क्षेत्र आगे बढ़कर और गहरा कम दवाब के क्षेत्र में तब्दील हो गया है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, इस सिस्टम से पूरे मध्य प्रदेश में बरसात होगी। विशेषकर, पूर्वी मध्य प्रदेश में भारी बरसात होने का अनुमान है। गुरुवार-शुक्रवार को राजधानी समेत होशंगाबाद, उज्जैन आदि में भी भारी बरसात होने के आसार हैं। इंदौर सहित मालवा- निमाड़ के कई जिलों में और भोपाल और ग्वालियर में बारिश का दौर जारी है।

गौरतलब है कि अरब सागर के ऊपर मानसून के सक्रिय होने से सोमवार को मुंबई में भारी बारिश दर्ज की गयी थी। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने मुंबई और उसके उपनगरीय क्षेत्रों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की। एजेंसियों का कहना है कि 4-5 अगस्त को महानगर और महाराष्ट्र के अन्य क्षेत्रों में तेज बारिश होगी। बीएमसी ने मौसम को देखते हुए मुबंईवासियों को घर में ही रहने की नसीहत दी है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केंद्रीय जल आयोग, सीडब्ल्यूसी, बाढ़, पूर्वानुमान, मौसम विभाग, Central Water Commission, CWC, floods
OUTLOOK 05 August, 2020
Advertisement