Advertisement
16 September 2020

लद्दाख में चीनी सैनिकों ने 100 से 200 राउंड की 'चेतावनी फायरिंग', भारतीय सेना- युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार

File Photo

आधिकारिक सूत्रों ने कहा है कि चीनी सेना ने पिछले हफ्ते पूर्वी लद्दाख के नॉर्थ बैंक के पैंगोंग झील में हवा में "चेतावनी शॉट्स" फायरिंग की। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत से पहले ये कार्रवाई की गई। बुधवार को सेना के अधिकारियों ने ये बातें बताई है।

उन्होंने कहा है कि ये घटना फिंगर-4 की रिगलाइन पर हुई जहां झील के दक्षिणी किनारे पर कई सामरिक चोटियों पर कब्जा करने के बाद भारतीय सेना ने अपनी तैनाती में काफी वृद्धि की है।

सूत्रों ने कहा है कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) की तरफ से बड़ी संख्या में सैनिकों ने आक्रामक रूख अपनाते हुए भारतीय सेना की तरफ रुख किया, लेकिन वे कुछ समय बाद वापस लौट आए, क्योंकि भारतीय सेना के जवान सतर्कता के साथ डटे हैं। उन्होंने कहा कि वापस जाते समय, चीनी सैनिकों ने मुख्य रूप से भारतीय सेना के जवानों को डराने के लिए 100-200 राउंड की चेतावनी फायरिंग की।

Advertisement

ये घटना पिछले गुरुवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके चीनी समकक्ष वांग यी के बीच मास्को में एक शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन के दौरान हुई थी।

पैंगोंग झील के साउथ तट पर रेजांग-ला राइफललाइन के इलाके में भारतीय सीमा के पास 7 सितंबर की शाम को गोलीबारी की पहली घटना सामने आई थी। दोनों पक्षों ने एक दूसरे पर हवा में गोलीबारी का आरोप लगाया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Chinese Army, Pangong Lake, Ladakh, लद्दाख, चेतावनी फायरिंग, भारत चीन तनाव, पूर्वी लद्दाख में फायरिंग
OUTLOOK 16 September, 2020
Advertisement