Advertisement
29 April 2016

सीआईसी ने विश्वविद्यालयों से पीएम की डिग्री पर जानकारी देने को कहा

गूगल

केंद्रीय सूचना आयुक्त ने शुक्रवार को दिल्ली विश्वविद्यालय और गुजरात विश्वविद्यालय को पीएम नरेंद्र मोदी की शैक्षणिक डिग्री के संबंध में आरटीआई के जरिये मांगी गई जानकारियों पर जवाब देने का निर्देश दिया है। केंद्रीय सूचना आयुक्त एम श्रीधर आचार्युलू ने प्रधानमंत्री कार्यालय को भी निर्देश दिया कि वह प्रधानमंत्री की जानकारी जैसे अनुक्रमांक, डिग्री नंबर दिल्ली विश्वविद्यालय को मुहैया कराए ताकि वह रिकॉर्ड खंगाल सके और आरटीआई आवेदनकर्ताओं को सूचना मुहैया कराना सुगम बना सके। इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय ने दावा किया था कि जब तक किसी छात्र का अनुक्रमांक मुहैया नहीं कराया जाता तब तक रिकॉर्ड की तलाश करना मुश्किल होगा। आरटीआई मामले के संबंध में सीआईसी अंतिम अपीलीय प्राधिकार है। यद्यपि निर्णय को किसी रिट याचिका के जरिये देश के किसी उच्च न्यायालय में चुनौती दी जा सकती है।

 

गौरतलब है कि सीआईसी का यह आदेश दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से आचार्युलू को एक पत्र लिखने के एक दिन बाद आया है। केजरीवाल ने अपने पत्र में कहा था कि उन्हें अपने बारे में सरकारी रिकॉर्ड को सार्वजनिक किए जाने पर कोई आपत्ति नहीं है। केजरीवाल ने यद्यपि इस पर हैरानी जताई थी कि आयोग क्यों मोदी की शैक्षिक डिग्री पर सूचना छुपाना चाहता है। केजरीवाल ने अपने पत्र में लिखा था, ऐसे आरोप हैं कि नरेंद्र मोदी के पास कोई डिग्री नहीं है। देश के लोग सच्चाई जानना चाहते हैं। इसके बावजूद कि आपने उनकी डिग्री से संबंधित रिकॉर्ड सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया है। आपने ऐसा क्यों किया? यह गलत है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: केंद्रीय सूचना आयोग, सीआईसी, दिल्ली विश्वविद्यालय, गुजरात विश्वविद्यालय, प्रधानमंत्री, नरेंद्र मोदी, शैक्षिक योग्यता, सूचना का अधिकार कानून, आरटीआई, अरविंद केजरीवाल, भारत सरकार
OUTLOOK 29 April, 2016
Advertisement