Advertisement
23 September 2021

घर-घर में तेजी से फैल रहा सर्दी-बुखार, कोरोना की तीसरी लहर की हो चुकी है शुरुआत? जानें- एक्सपर्ट क्या कह रहे हैं

File Photo

कोरोना वायरस के नए आंकड़े अब भले ही देश में कम हो रहे हो लेकिन, फिलहाल घर-घर में तेजी से सर्दी-बुखार के मरीज मिल रहे हैं। बच्चों में भी फ्लू तेजी से बढ़ रहा है। लोग इसे कोरोना की तीसरी लहर के तौर पर देख रहे हैं लेकिन, डॉक्टरों का कहना है कि यह एक सामान्य फ्लू है और देश में अब कोरोना की तीसरी लहर नहीं आएगी। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) निदेशक डॉ. रणदीप गुलेरिया ने बयान जारी कर कहा है कि देश में कोरोना की तीसरी लहर नहीं आएगी। 

डॉक्टर गुलेरिया ने कहा है कि जल्द ही कोरोना संक्रमण सामान्य सर्दी, जुकाम और खांसी की तरह हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार डॉ गुलेरिया ने कहा है कि कोरोना संक्रमण अब महामारी नहीं रह गई है। हालांकि, उन्होंने कहा है कि ये नहीं है कि लोग सावधानी बरतना छोड़ दें। जब तक पूरे देश में सभी लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता तब तक सतर्क करने की जरूरत है।

डॉ. गुलेरिया ने स्पष्ट किया है कि कोरोना महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। यह आम सर्जी-जुखाम और वायरल बुखार के रूप में बनी रहेगी। जैसे-जैसे वैक्सीनेशन बढ़ेगा, वैसे-वैसे कोरोना के नए केस में गिरावट होती जाएगी। शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। कोविड-19 के नए मामलों में तेजी से कमी आ रही है।

Advertisement

डॉ. गुलेरिया के अनुसार यह आवश्यक है कि कोरोना का टीका देश के प्रत्येक नागरिक तक पहुंचे। 18 साल से ज्यादा उम्र की आबादी को दो डोज लगने के बाद बच्चों का नंबर आएगा। बड़ों के साथ बच्चों का भी टीकाकरण होना आवश्यक है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cold-fever, spreading rapidly, house to house, Covid Third Wave, Coronavirus, Dr Randeep Guleria, Covid-19
OUTLOOK 23 September, 2021
Advertisement