Advertisement
25 December 2023

उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप, घने कोहरे के बीच दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बेहद खराब'

दिसंबर खत्म होने को है और शीत लहर ने उत्तर भारत पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार को घने कोहरे के साथ और भी ठंडी सुबह हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, सोमवार सुबह दिल्ली में तापमान 9.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

दिल्ली के कई हिस्सों में दृश्यता गिरकर 125 मीटर हो गई और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के अधिकांश हिस्सों में भी दृश्यता कम रही। रविवार को न्यूनतम तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। कंपकंपा देने वाली ठंड के कारण कई लोगों ने राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों में रैन बसेरों में शरण ली।

इसी तरह के दृश्य अन्यत्र भी सामने आए, स्थानीय लोग आराम पाने के लिए लोधी रोड इलाके में आग के पास इकट्ठा हुए। लोधी रोड, मुनिरका, आरके पुरम और एम्स के पास रिंग रोड के दृश्यों में कोहरे की मोटी परत दिखाई दे रही है, जिसमें केवल कुछ वाहन और यात्री ही सड़कों पर निकल रहे हैं।

Advertisement

इसके अतिरिक्त, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में रही, वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 400 के आसपास रहा।

0 और 50 के बीच एक AQI को अच्छा, 51 और 100 के बीच संतोषजनक, 101 और 200 के बीच मध्यम, 201 और 300 के बीच खराब, 301 और 400 के बीच बहुत खराब, 401 और 450 के बीच गंभीर और 450 से ऊपर गंभीर-प्लस माना जाता है। मौजूदा स्थितियों के जवाब में, दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में सभी गैर-जरूरी निर्माण कार्यों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cold wave, north India winters, dense fog, air quality index AQI, delhi very poor air pollution
OUTLOOK 25 December, 2023
Advertisement