Advertisement
19 September 2024

'कांग्रेस और पाकिस्तान के इरादे, एजेंडा एक जैसे': अनुच्छेद 370 को लेकर पाक मंत्री के दावे पर अमित शाह

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की बहाली के संबंध में कांग्रेस-एनसी गठबंधन पर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ के दावों पर प्रतिक्रिया देते हुए, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर तीखा हमला करते हुए गुरुवार को कहा कि उनके बयान से स्पष्ट हो गया है कि कांग्रेस और पाकिस्तान की मंशा और एजेंडा एक ही है।

एक्स पर एक पोस्ट में अमित शाह ने लिखा, "अनुच्छेद 370 और 35ए पर कांग्रेस और जेकेएनसी के समर्थन को लेकर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री के बयान ने एक बार फिर कांग्रेस को बेनकाब कर दिया है। इस बयान से एक बार फिर साफ हो गया है कि कांग्रेस और पाकिस्तान की मंशा और एजेंडा एक ही है। पिछले कुछ सालों से राहुल गांधी हर भारत विरोधी ताकत के साथ खड़े होकर देशवासियों की भावनाओं को ठेस पहुंचा रहे हैं।"

कांग्रेस द्वारा हवाई हमलों और सर्जिकल हमलों का सबूत मांगने का उदाहरण देते हुए शाह ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी पर वर्षों से "हर भारत विरोधी ताकत" का समर्थन करने का आरोप लगाया, जिससे अंततः भारतीयों की भावनाएं आहत हुई हैं।

Advertisement

उन्होंने कांग्रेस और पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा कि जब तक केंद्र में मोदी सरकार है, तब तक कश्मीर में न तो अनुच्छेद 370 और न ही आतंकवाद वापस आ सकता है।

ट्वीट में कहा गया, "चाहे एयर स्ट्राइक और सर्जिकल स्ट्राइक के सबूत मांगना हो या भारतीय सेना के बारे में आपत्तिजनक बातें कहना हो, राहुल गांधी की कांग्रेस पार्टी और पाकिस्तान का राग हमेशा एक ही रहा है और कांग्रेस हमेशा देश विरोधी ताकतों के साथ मिली हुई रही है। लेकिन, कांग्रेस पार्टी और पाकिस्तान यह भूल जाते हैं कि केंद्र में मोदी सरकार है, इसलिए कश्मीर में न तो धारा 370 वापस आने वाली है और न ही आतंकवाद।"

भाजपा नेता अमित मालवीय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "पाकिस्तान, एक आतंकवादी राज्य, कश्मीर पर कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की स्थिति का समर्थन करता है। 

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने जियो न्यूज पर हामिद मीर के कैपिटल टॉक पर कहा, "पाकिस्तान और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जम्मू और कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए को बहाल करने के लिए एक ही पृष्ठ पर हैं। ऐसा कैसे है कि पन्नून से लेकर पाकिस्तान तक, राहुल गांधी और उनकी कांग्रेस हमेशा भारत के हितों के विरोधी लोगों के पक्ष में दिखाई देती है?"

इससे पहले जियो न्यूज के शो कैपिटल टॉक में वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर से बात करते हुए पाकिस्तान के रक्षा मंत्री से पूछा गया था कि क्या पाकिस्तान और नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 और 35 ए की बहाली पर एक ही राय रखते हैं।

ख्वाजा आसिफ ने कहा, "बिल्कुल। हमारी मांग भी यही है।"

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने यह भी दावा किया कि अगर नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन जम्मू-कश्मीर में सत्ता में आता है तो अनुच्छेद 370 वापस आ सकता है।

आसिफ ने जियो न्यूज से कहा, "मुझे लगता है कि यह संभव है। वर्तमान में, नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस का वहां बहुत बड़ा महत्व है। घाटी की आबादी इस मुद्दे पर बहुत प्रेरित है और मेरा मानना है कि संभावना है कि कॉन्फ्रेंस (नेशनल कॉन्फ्रेंस) सत्ता में आएगी। उन्होंने इसे चुनावी मुद्दा बना दिया है कि जम्मू-कश्मीर का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए।"

इससे पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस के संरक्षक फारूक अब्दुल्ला ने अपनी पार्टी का रुख दोहराते हुए कहा कि सत्ता में आने पर गठबंधन निश्चित रूप से विशेष दर्जा बहाल करने का प्रयास करेगा।

फारूक अब्दुल्ला ने संवाददाताओं से कहा, "भाजपा को इसे (अनुच्छेद 370) हटाने में कितने साल लगे? ईश्वर की इच्छा से हम इसे बहाल भी करेंगे। यह (अनुच्छेद 370) जम्मू-कश्मीर के लोगों के दिल की धड़कन है। अनुच्छेद 370 और 35 ए को बहाल किया जाएगा।"

पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने भी जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 की वापसी को लेकर उम्मीद जताई।

उमर ने कहा था, "कुछ भी असंभव नहीं है। अगर यह असंभव होता तो सुप्रीम कोर्ट ने अनुच्छेद 370 के पक्ष में तीन बार फैसला नहीं सुनाया होता। अगर आज सुप्रीम कोर्ट की पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने अनुच्छेद 370 के खिलाफ फैसला सुनाया है तो क्या यह संभव नहीं है कि कल सात न्यायाधीशों की संविधान पीठ अनुच्छेद 370 के पक्ष में फैसला सुनाए।"

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर में तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण का मतदान 18 सितंबर को हुआ था। दूसरे चरण का मतदान 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा। मतगणना 8 अक्टूबर को होगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, pakistan, National conference, article 370, Bharatiya Janta Party BJP, assembly elections
OUTLOOK 19 September, 2024
Advertisement