Advertisement
01 July 2020

कांग्रेस नेता ने की चीनी कंपनी हुआवे-जेडटीई को 5जी ट्रायल की रेस से बाहर करने की मांग

कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने चीनी कंपनी हुआवे को 5G ट्रायल की रेस में शामिल किए जाने पर प्रश्न खड़ा किए हैं। मनीष तिवारी ने ट्वीट करके केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद से पूछा कि आखिर क्यों हुआवे को 5G ट्रायल में हिस्सा लेने की अनुमति दी जा रही है। उन्होंने चीनी कंपनी पर पाबंदी लगाने की मांग की है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने लिखा, "अमेरिका ने हुआवे और जेडटीई को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। ऐसे में रविशंकर प्रसाद हुआवे को क्यों 5G ट्रायल में भाग लेने दे रहे हैं? हुआवे और जेडटीई पर फौरन पाबंदी लगाइए या हुआवे की ओर पीएम केअर्स में जमा किए 7 करोड़ रुपये के कारण उस पर कार्रवाई नहीं की जा रही है?"

बता दें कि अमेरिकी सरकार ने चीन की दो कंपनियों हुआवे और जेडटीई को अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। अमेरिका के फेडरल कम्युनिकेशन कमिशन ने मंगलवार को 5-0 की वोटिंग के आधार पर इन कंपनियों को खतरनाक बताया। अमेरिका को इन कंपनियों से 8.3 बिलियन डॉलर का सामान खरीदना था, मगर अब इसपर भी रोक लग गई है। वहीं हुआवे को सिंगापुर में 5G की दौड़ से बाहर किया जा चुका है। वहां नोकिया और एरिक्सन को मौका मिला है। अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में सुरक्षा वजहों के मद्देनजर हुआवे को ट्रायल से बाहर रखा गया है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Congress, demands, Chinese company, Huawei ZTE, excluded, 5G trial, Manish Tewari
OUTLOOK 01 July, 2020
Advertisement