Advertisement
02 January 2021

देश में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राइ रन शुरू, दिल्ली-यूपी-जम्मू-कश्मीर समेत इन राज्यों में ये हैं तैयारियां

Symbolic Image

नए साल में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद है जिसके लिए सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। 2 जनवरी शनिवार यानी आज से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। ये फैसला स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते गुरुवार की बैठक में लिया था। ये ड्राई रन सिलेक्टेड साइट्स पर किया जाएगा। इसमें दिल्ली, यूपी, केरल, झारखंड, जम्मू-कश्मीर समेत कई राज्य शामिल हैं।

इससे पहले अब तक देश के 4 राज्यों में ही ड्राई रन किया गया था। बीते दिसंबर की 28 और 29 तारीख को पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राइ रन किया गया था। इस ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की है। इसके लिए टीम का गठन किया गया है। दिल्ली में तीन सेंटरों पर ड्राई रन करने की तैयारी है। वहीं, यूपी के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि शनिवार को लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

Advertisement

केरल के चार जिलों में कोविड वैक्सीन के ड्राई रन का लक्ष्य रखा गया है। झारखंड के पांच जिलों में ये तैयारियां की गई है। इसमें कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ जिला शामिल है। जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होगा।

इस दौरान राज्यों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा को-विन में अपलोड किया गया हो। ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी उपलब्ध होंगे। स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने समेत कोविन एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे।

ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें एसएमएस भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे। खासतौर पर इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Covid Vaccine, Dry Run In All States, Coronavirus, वैक्सीन का ड्राई रन आज से शुरू, दिल्ली, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, कोरोना वायरस
OUTLOOK 02 January, 2021
Advertisement