Advertisement
18 June 2021

गुजरात: नदी और तालाब में कोरोना संक्रमण मिलने से हड़कंप, साबरमती नदी में फैला वायरस

गुजरात के अहमदाबाद में साबरमती नदी में कोरोना वायरस मिलने से हड़कंप मच गया है। साबरमती नदी के पानी के सैंपल लिए गए थे, जिसमें 25 प्रतिशत कोरोना संक्रमण मिला है। अहमदाबाद के साबरमती नदी के अलावा शहर के दो बड़े तालाब (कांकरिया, चंदोला) में भी कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए हैं।

दरअसल आईआईटी गांधीनगर ने अहमदाबाद की साबरमती नदी से पानी के सैंपल लिए थे। सैंपल के अध्ययन करने वाले प्रोफेसर मनीष कुमार के अनुसार जांच को दौरान पानी के 25 प्रतिशत सैंपल में कोरोना वायरस की मौजूदगी का पता चला है जो बहुत खतरनाक है।

इस अध्ययन को लेकर भू-विज्ञान के प्रोफेसर मनीष कुमार ने बताया कि पानी के यह सैंपल नदी से 3 सितंबर से 29 दिसंबर 2020 तक हर हफ्ते लिए गए थे। साबरमती से 694, कांकरिया से 549 और चंदोला से 402 सैंपल लिए गए जो जांच में संक्रमित पाए गए।

Advertisement

इस जांच से साफ पता चलता है कि वायरस प्राकृतिक जल में भी जीवित रह सकता है। इसलिए देश के सभी प्राकृतिक जल स्त्रोत की जांच होनी चाहिए क्योंकि दूसरी लहर में वायरस के कई गंभीर म्यूटेशन भी देखने को मिले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोरोना वायरस, कोविड 19, गुजरात की साबरमती नदी, अहमदाबाद के तालाब में कोरोना, आईआईटी गांधीनगर, प्रोफेसर मनीष कुमार, Corona Virus, Kovid 19, Corona in the pond of Sabarmati River, Ahmedabad, Gujarat, IIT Gandhinagar, Professor Manish Kumar
OUTLOOK 18 June, 2021
Advertisement