Advertisement
27 October 2020

कोवैक्सिन के तीसरे चरण का मानव परीक्षण जल्द शुरू

कोरोना वायरस के खिलाफ पूरी तरह एवं बहुप्रतिक्षित स्वदेशी तौर पर विकसित कोवैक्सिन के मानव परीक्षण का तीसरा चरण जल्द ही यहां चिकित्सा विज्ञान संस्थान और एसयूएम अस्पताल में शुरू होगा।

कोवैक्सीन के मानव परीक्षण के मुख्य जांचकर्ता डॉ वेंकट राव ने कहा कि देशभर में कोरोना वायरस के नये मामलों तथा महामारी से मौत के आंकड़े बढ़ रहे है। इस महामारी के खिलाफ जंग से निपटने के लिए एक उपयुक्त वैक्सीन की तलाश अपने अंतिम दौर पर है।

आईएमएस और एसयूएम अस्पताल में सामुदायिक चिकित्सा विभाग में एक प्रोफेसर डॉ राव ने कहा कि आईएमएस और एसयूएम अस्पताल दोनों भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) द्वारा देश भर में चुने गए 21 चिकित्सा संस्थानों की सूची में शामिल है, जहां तीसरे चरण का परीक्षण किया जाएगा। ओडिशा में यह एकमात्र अस्पताल है जिसे ट्रायल के लिए चुना गया है।
आईसीएमआर और भारत बायोटेक द्वारा विकसित किए जा रहे स्वदेशी वैक्सीन को तीसरे चरण के परीक्षण की शुरुआत के लिए केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की ओर से मंजूरी मिल गई है।

Advertisement

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोवैक्सिन, तीसरे चरण का मानव परीक्षण, कोरोना वैक्सीन, कोरोना वायरस, कोविड 19, corona virus, Human trials of third phase, covaccine, vaccine
OUTLOOK 27 October, 2020
Advertisement