Advertisement
11 August 2021

देश के इन 5 राज्यों में आर-वैल्यू बनी चिंता का कारण, 37 जिलों में बढ़े कोरोना के मामले

प्रतीकात्मक तस्वीर

देश में इन दिनों भले ही कोविड-19 के मामलों में कमी आई है, लेकिन अब भी कई राज्यों में स्थिति डामाडोल है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार 5 राज्य ऐसे हैं जहां आर-वैल्यू एक से अधिक हो गई है, जो चिंता का कारण बन रही है। इसके अलावा देश में 37 जिले ऐसे हैं जहां अब भी कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके बताया कि हिमाचल प्रदेश, पंजाब, गुजरात, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश ये पांच राज्य ऐसे हैं जहां आर-वैल्यू 1 से ज्यादा हो गई है। पंजाब और हिमाचल में आर-वैल्यू 1.3 और यूपी, एमपी और गुजरात में आर-वैल्यू 1.1 है। आंध्र प्रदेश, नागालैंड और गोवा में आर-वैल्यू 1 है। इनसब के साथ देश में इस समय पर आर-वैल्यू 1 ही है।

कोरोना की आर-वैल्यू से यह पता चलता है कि एस संक्रमित व्यक्ति कितनों को संक्रमित कर रहा है। ये वैल्यू जितनी कम हो उतना अच्छा रहता है।

Advertisement

नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल का कहना है कि कुछ राज्यों में कोरोना की बढ़ती आर-वैल्यू परेशानी बढ़ा रही है। यदि हम देखें तो कोरोना की आर-वैल्यू 1 के करीब है। वहीं कुछ राज्यों में 1 से अधिक है। जो चिंता की वजह है। भले ही अभी कोरोना के मामले स्थाई है, लेकिन सतर्क रहना जरूरी है। वहीं, अभी तीसरी लहर का खतरा मंडराता दिखाई दे रहा है। एक्सपर्ट और रिपोर्ट की माने तो ये पीक सितंबर-अक्टूबर में आ सकता है। डेल्टा वैरिएंट भी परेशानी का कारण बना हुआ है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयु्क्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि 11 राज्यों के 44 जिलों में हर हफ्ते का पॉजिटिविटी रेट 10 प्रतिशत से अधिक है। इसमें केरल और मिजोरम के 10-10 जिले हैं, वहीं मिजोरम में 6 और अरुणाचल प्रदेश में 5 जिले हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: कोविड-19, आर-वैल्यू, कोरोना की आर वैल्यू, देश में कोरोना, कोरोना के बढ़े मामले, covid-19, r-value, r value of corona, increased cases of corona, corona in the country
OUTLOOK 11 August, 2021
Advertisement