Advertisement
24 November 2021

कोरोना वायरस से लड़ने में 50 फीसदी असरदार है कोवैक्सीन की दोनों डोज, लैंसेट रिपोर्ट में दावा

द लैंसेट इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन बीबीवी152 यानि कोवाक्सीन का पहला रियल वर्ल्ड एसेसमेंट बताता है कि वैक्सीन की दो डोज कोरोना के सिम्टोमैटिक (लक्षण वाले मरीजों) में 50% प्रभावी है। द लैंसेट में हाल ही में प्रकाशित एक अंतरिम अध्ययन के परिणामों से पता चला है कि कोवैक्सीन की दो खुराक जिसे बीबीवी152 के रूप में भी जाना जाता है, में रोगसूचक रोग के खिलाफ 77.8 प्रतिशत प्रभावी थी। नए अध्ययन ने 15 अप्रैल 15 मई से दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में 2,714 अस्पताल कर्मियों का आकलन किया, जो रोगसूचक थे और कोविड-19 का पता लगाने के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण किया गया था।

कोवैक्सीन, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ बीबीवी152 के अनुसंधान नाम के तहत विकसित किया गया है। एक वेरो सेल-व्युत्पन्न, निष्क्रिय होल-विरियन वैक्सीन है जो एक उपन्यास सहायक के साथ तैयार किया गया है और दो में प्रशासित है। वैक्सीन, जिसे जनवरी में भारत में वयस्कों में आपातकालीन उपयोग के लिए अप्रूव किया गया था, को इस महीने की शुरुआत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) दी गई थी।

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि अध्ययन के दौरान डेल्टा संस्करण भारत में प्रमुख तनाव था, जो सभी पुष्टि किए गए कोविड-19 मामलों में लगभग 80 प्रतिशत के लिए जिम्मेदार था। कोवैक्सीन हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (एनआईवी-आईसीएमआर), पुणे के सहयोग से विकसित किया गया है, जो 28 दिनों के अलावा दो-खुराक वाले आहार में प्रशासित एक निष्क्रिय संपूर्ण वायरस टीका है।

Advertisement

इस साल जनवरी में कोवैक्सीन को भारत में 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों के लिए आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमति दी गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस महीने की शुरुआत में स्वीकृत आपातकालीन उपयोग कोविड-19 टीकों की अपनी सूची में वैक्सीन को जोड़ा। नवीनतम अध्ययन भारत के दूसरे कोविड-19 उछाल के दौरान और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं में आयोजित किया गया था, जिन्हें मुख्य रूप से कोवैक्सीन की पेशकश की गई थी।

एम्स नई दिल्ली में मेडिसिन के अतिरिक्त प्रोफेसर मनीष सोनेजा ने कहा, हमारा अध्ययन इस बात की पूरी तस्वीर पेश करता है कि बीबीवी152 (कोवैक्सीन) क्षेत्र में कैसा प्रदर्शन करता है। इसे भारत में कोविड-19 की वृद्धि की स्थिति के संदर्भ में माना जाना चाहिए, जो डेल्टा संस्करण की संभावित प्रतिरक्षा क्षमता के साथ संयुक्त है।

प्रोफेसर मनीष सोनेजा ने एक बयान में कहा, हमारे निष्कर्ष इस बात का सबूत देते हैं कि तेजी से वैक्सीन रोलआउट कार्यक्रम महामारी नियंत्रण के लिए सबसे आशापूर्ण रास्ता बना हुआ है, जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य नीतियों में अतिरिक्त सुरक्षात्मक उपाय जैसे मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाना शामिल होने चाहिए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Covaxin, 50% effectiveness, symptomatic, COVID-19, real-world assessment, Lancet study
OUTLOOK 24 November, 2021
Advertisement