Advertisement
09 January 2023

कोविड 19: अदार पूनावाला बोले- कोवोवैक्स को 10-15 दिनों में बूस्टर के रूप में मिल जाएगी मंजूरी

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अदार पूनावाला ने कहा है कि उनके कोवोवैक्स वैक्सीन को अगले 10 से 15 दिनों में कोविड-19 के खिलाफ बूस्टर के रूप में मंजूरी मिल जाएगी।


पूनावाला ने रविवार को यहां भारती विद्यापीठ विश्वविद्यालय में एक कार्यक्रम के मौके पर संवाददाताओं से कहा कि टीका कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन संस्करण के खिलाफ बहुत अच्छी तरह से काम करता है।

राज्यों और जिलों को कोविशील्ड वैक्सीन नहीं मिलने के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास आपूर्ति के लिए पर्याप्त स्टॉक है।

उन्होंने कहा, "कोवोवैक्स को अगले 10-15 दिनों में एक बूस्टर के रूप में अनुमोदित किया जाएगा। यह वास्तव में सबसे अच्छा बूस्टर है क्योंकि यह कोविशील्ड की तुलना में ओमिक्रॉन के खिलाफ बहुत अच्छा काम करता है।"

पूनावाला ने कहा कि हर कोई भारत की ओर देख रहा है, न केवल स्वास्थ्य सेवा के मामले में, बल्कि इसलिए कि देश एक विशाल और विविध आबादी की देखभाल करने में कामयाब रहा और कोविड-19 महामारी के दौरान 70 से 80 देशों की मदद भी की।

उन्होंने कहा, "यह सब हमारी केंद्र सरकार, हमारी राज्य सरकारों, स्वास्थ्य कर्मचारियों, निर्माताओं के नेतृत्व के कारण संभव हुआ, जिनमें से सभी ने एक समान लक्ष्य के साथ मिलकर काम किया।"

Advertisement

इस अवसर पर, पूनावाला को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के हाथों पहले डॉ पंतंगराव कदम मेमोरियल अवार्ड से सम्मानित किया गया।

यह कार्यक्रम पश्चिमी महाराष्ट्र के दिवंगत मंत्री और शिक्षा क्षेत्र के दिग्गज कदम की जयंती के अवसर पर आयोजित किया गया था।

पूनावाला ने विदेश में शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले छात्रों से अपील करते हुए कहा कि भारती विद्यापीठ और अन्य जैसे संस्थानों की उपस्थिति के कारण सपनों को पूरा करने के लिए भारत जैसी कोई जगह नहीं है।

उन्होंने कहा, "भले ही आपको विदेश जाना पड़े, जितनी जल्दी हो सके वापस आ जाओ।"

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Serum Institute of India, Adar Poonawalla, Covovax vaccine, booster against COVID-19
OUTLOOK 09 January, 2023
Advertisement