Advertisement
13 March 2020

भारत में कोरोना वायरस के 81 मामले, आईआईटी दिल्ली का रविवार तक छात्रावास खाली करने का आदेश

file photo

चीन सहित दुनिया के लगभग 121 देशों में जानलेवा साबित हो रहा कोरोना वायरस अब भारत के लिए भी खतरा बनता जा रहा है। अब तक देश में कोविड-19 के 81 मामले सामने आ चुके है। इससे पहले गुरुवार तक यह संख्या 75 थी। एहतियात के मद्देनजर आईआईटी दिल्ली ने छात्रावास में रहने वाले सभी छात्रों को रविवार मध्यरात्रि तक (15 मार्च) छात्रावास खाली करने का आदेश दिया है। वहीं, कोरोना वायरस से कर्नाटक में 76 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत 11 मार्च को हो गई। भारत में इस वायरस से मौत का यह पहला है। बता दें, पूरी दुनिया में अब तक 4,600 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 1,26,000 लोग इससे संक्रमित है।

आईआईटी दिल्ली 31 मार्च तक बंद

इससे पहले दिन में आईआईटी दिल्ली ने कोरोनो वायरस स्थिति को देखते हुए सभी कक्षाएं और परीक्षाओं को तत्काल प्रभाव से रद्द कर दिया था। निदेशक वी रामगोपाल राव ने एक ट्वीट में कहा, "सीओवीआईडी-19 की स्थिति के मद्देनजर, आईआईटी दिल्ली ने 31 मार्च 2020 तक सभी कक्षा, परीक्षा और कैंपस में होने वाले सार्वजनिक समारोह को तत्काल प्रभाव से रद्द करने का फैसला किया है।"

Advertisement

दीक्षांत समारोह रद्द

आईआईएम अहमदाबाद ने 21 मार्च को होने वाले दीक्षांत समारोह को रद्द कर दिया है। संस्थान ने अपने एक बयान में कहा, "स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गई सलाह के मद्देनजर हमने इस समारोह को रद्द करने का फैसला लिया है। 

दिल्ली के ये केंद्रीय विश्वविद्यालय बंद

कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय और जामिया मिल्लिया इस्लामिया ने 31 मार्च तक सभी कक्षाएं, सेमिनार आदि को स्थगित कर दिया है। वहीं, आईआईटी कानपुर ने 19 मार्च को होने वाले टेकक्रिटी 2020 कार्यक्रम को रद्द कर दिया है।

अधिकांश राज्यों के स्कूल, कॉलेज बंद

इससे पहले दिल्ली,मध्यप्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक, यूपी, जम्मू,बिहार समेत अन्य कई राज्यों ने स्कूल, कालेज,सिनेमा,जिम वगैरा बंद करने फैसला लिया है। दिल्ली ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया है। राज्यों ने कहा है कि जहां परीक्षा प्रक्रिया चल रही है केवल वहीं परीक्षा के लिए स्कूल-कालेज खुले रहेंगे।सीएम केजरीवाल ने कहा कि सरकार द्वारा सरकारी, निजी कार्यालयों, शॉपिंग मॉल सहित सभी सार्वजनिक स्थानों को संक्रमण मुक्त बनाना अनिवार्य कर दिया गया है।

आईपीएल की तारीख बढ़ी

इंडिया प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 13वां सीजन भी कोरोना वायरस की वजह से प्रभावित हुआ है। 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल के नए सीजन की तारीखों को बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दिया गया है। बीसीसीआई ने कहा कि आईपीएल को स्थगित करने का फैसला शेयरधारकों और लोगों के स्वास्थ्य के प्रति चिंताओं और संवेदनशीलता को देखते हुए किया गया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 15 अप्रैल तक के सभी वीजा रद्द कर दिए थे, जिसके बाद माना जा रहा था कि बिना विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी में ही आईपीएल की शुरुआत हो जाएगी। लेकिन अब आईपीएल की तारीख में बदलाव किया गया है।

वनडे सीरीज रद्द

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला जाने वाला वनडे सीरीज रद्द कर दिया गया है। सीरीज का पहला मुकाबला धर्मशाला में बारिश के कारण रद्द हो गया था और अब यह सीरीज ही रद्द हो गया है। सीरीज का दूसरा मुकाबला 15 मार्च को लखनऊ में और तीसरा मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाना था। हालांकि पहले इन दोनों मैचों का आयोजन खाली स्टेडियम में करवाने का फैसला लिया गया था लेकिन कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के कारण सीरीज रद्द कर दिया गया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 13 March, 2020
Advertisement