Advertisement
01 January 2023

कोरोना: कर्नाटक में विदेश से आने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन, क्वारंटाइन अनिवार्य

कर्नाटक सरकार ने उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों में कोविड संक्रमण के खिलाफ शनिवार को संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। गाइडलाइंस में कहा गया है कि हाई रिस्क वाले देशों से आने वालों के लिए उनके आगमन के समय से 7 दिनों का होम क्वारंटाइन अनिवार्य है। सरकार ने उन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए निगेटिव कोविड स्थिति अनिवार्य कर दी है।

सरकार ने कोविड पॉजिटिव व्यक्तियों के प्राथमिक और द्वितीयक संपर्कों पर नज़र रखने और संगरोध करके राज्य के भीतर निगरानी और रोकथाम के प्रयास को बढ़ाने का निर्णय लिया।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वास्थ्य विभाग के एक परिपत्र में कहा गया है, “उच्च जोखिम वाले देशों - चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड के अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को उनके आगमन की तारीख से 7 दिनों के लिए घर से बाहर रहने की आवश्यकता है। एक बार पॉजिटिव पाए जाने के बाद, संक्रमित लोगों का इलाज और प्रबंधन राज्य के कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार किया जाएगा।”

इसके अलावा, इसने कहा कि प्रत्येक यात्री के आरटी-पीसीआर प्रमाणपत्र को हवाईअड्डे से बाहर जाने की अनुमति देने से पहले नकारात्मक सीओवीआईडी स्थिति के लिए सत्यापित किया जाना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि हवाई अड्डे के अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक सहायता प्रदान करनी चाहिए।

इसमें कहा गया कि बेंगलुरु शहरी जिले, बेंगलुरु ग्रामीण और कोलार के जिला स्वास्थ्य अधिकारी को अगले आदेश तक रोटेशन के आधार पर 1 जनवरी से बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने जिले से 5 स्वास्थ्य सूचना अधिकारियों (HIO) की प्रतिनियुक्ति करनी है।

Advertisement

एचआईओ चौबीसों घंटे अभ्यास करेंगे, जिसके लिए जिला स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रतिनियुक्त कर्मचारियों के लिए आवश्यक यात्रा व्यवस्था करनी होगी।

गाइडलाइन में कहा गया है, "आगमन पर अगर चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड देशों के किसी भी अंतरराष्ट्रीय यात्री में लक्षण पाए जाते हैं, तो उन्हें तुरंत अलग कर दिया जाएगा और नैदानिक प्रबंधन के लिए निर्दिष्ट चिकित्सा सुविधा में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।"

इसमें कहा गया है कि नमूनों को आरटी-पीसीआर परीक्षण के लिए एकत्र किया जाना चाहिए और आरटी-पीसीआर में सकारात्मक परीक्षण होने पर जीनोम अनुक्रमण के लिए प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

दिशानिर्देश में जोड़ा गया कि अन्य स्पर्शोन्मुख यात्रियों को हवाईअड्डा छोड़ना चाहिए और लक्षणों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्व-निगरानी करनी चाहिए और कोविड उपयुक्त व्यवहार (CAB) का पालन करना चाहिए जैसे कि फेस मास्क पहनना, सामाजिक दूरी, श्वसन और हाथ की स्वच्छता का अभ्यास करना, और अगले सात दिन के लिए घरेलू संगरोध में सख्ती से रहना चाहिए।

स्वास्थ्य विभाग ने कहा, "अगर यात्रियों में बुखार, खांसी, जुकाम, शरीर में दर्द, सिरदर्द, स्वाद और गंध की कमी, दस्त और सांस लेने में कठिनाई जैसे लक्षण विकसित होते हैं, तो उन्हें तुरंत खुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए और जांच के लिए स्थानीय निगरानी स्वास्थ्य टीम को रिपोर्ट करनी चाहिए।"

कहा गया, “अगर पॉजिटिव परीक्षण किया जाता है, तो उन्हें अलगाव के लिए नामित चिकित्सा सुविधा (सरकारी या निजी) में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। पॉजिटिव सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।"

विभाग ने कहा कि अगर जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट में किसी को BF.7 वैरिएंट या नए सब-वैरिएंट के लिए पॉज़िटिव दिखता है, तो RT-PCR के लिए एक और सैंपल लिया जाना चाहिए और परिणाम आने तक व्यक्ति को CAB का सख्ती से पालन करना चाहिए।

दिशानिर्देश में कहा गया कि यदि 12 वर्ष से कम आयु के बच्चे जिन्हें प्रस्थान से पूर्व और आगमन के बाद के परीक्षण दोनों से छूट दी गई है, आगमन पर या अगले सात दिनों के लिए स्व-निगरानी और होम क्वारंटाइन की अवधि के दौरान लक्षण विकसित होते हैं, तो उन्हें उपरोक्त प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। वयस्कों को छोड़कर, अच्छे स्वास्थ्य वाले माता-पिता या अभिभावक उनके साथ होंगे और अलगाव और उपचार की अवधि के दौरान बच्चे के लिए देखभाल करने वाले होंगे।

विभाग ने कहा कि उच्च जोखिम वाले देशों से आने वाले 10 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में लक्षणों के लिए और आगे की कार्रवाई के लिए कॉल सेंटर के माध्यम से दैनिक आधार पर निगरानी की जानी चाहिए।

दुनिया के कुछ हिस्सों में बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने कर्नाटक के लोगों के लिए सर्कुलर जारी किया।
यह उपाय चिंता के नए संस्करण (VoC) - XBB और BF-7 को दुनिया के कुछ देशों में तेजी से फैलने के मद्देनजर किया गया है और कुछ मामले भारत और कर्नाटक राज्य में भी सामने आए हैं।

अपने परिपत्र में, सरकार ने कहा कि प्राथमिक संपर्क और द्वितीयक संपर्क (पीसी / एससी) को उनके निर्धारित स्थानों या घर पर पहचान के 24 घंटे के भीतर छोड़ दिया जाना चाहिए।
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, वर्तमान में कर्नाटक में प्रतिदिन लगभग 30 से 40 मामले सामने आ रहे हैं और पिछले पांच महीनों से परीक्षण सकारात्मकता दर (TPR) लगभग 0.5 प्रतिशत से 0.7 प्रतिशत रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Karnataka, COVID, covid guidelines, coronavirus
OUTLOOK 01 January, 2023
Advertisement