Advertisement
01 May 2021

आज से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के तीसरे चरण पर ग्रहण, भाजपा शासित राज्यों समेत कई में नहीं शुरू हो सका टीकाकरण

File Photo

देश में बढ़ते संक्रमण के बीच एक मई से यानी आज से पूरे देश में 18 से 45 वर्ष के उम्र के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसको लेकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 28 अप्रैल से ही केंद्र की कोविन वेबसाइट पर शुरू है। अब तक करोड़ों युवाओं ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। लेकिन, इस पर ग्रहण लग गया है। दरअसल, आज से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन प्रक्रिया को लेकर कई राज्यों ने हाथ खड़े कर दिए हैं। यहां तक की भाजपा शासित राज्यों की स्थिति भी बुरी है। यहां भी आज से वैक्सीनेशन का काम शुरू नहीं हो पाया है।

कई राज्यों का कहना है कि वैक्सीन का स्टॉक नहीं होने की वजह से वैक्सीनेशन प्रक्रिया नहीं शुरू हो सकेगी। जबकि केंद्र ने कहा है कि सभी राज्यों में एक करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज उपलब्ध है। आलम ये है कि कई भाजपा शासित राज्यों में टीकाकरण शुरू नहीं हो पाया है। गोवा, मध्यप्रदेश, गुजरात, अरुणाचल प्रदेश और कर्नाटक में टीकाकरण का काम नहीं शुरू हो पाया है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, दिल्ली, ओडिशा, पंजाब, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में वैक्सीनेशन प्रोग्राम को शुरू करने से इंकार कर दिया है।

महाराष्ट्र में आज से 18 साल से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। इसको लेकर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से अपील की है कि वैक्सीनेशन सेंटर पर भीड़ न लगाएं। सभी का टीकाकरण किया जाएगा। जैसे-जैसे कंपनियों से टीका उपलब्ध होगा, हम मुहैया कराएंगे।

Advertisement

एक मई से टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण प्रक्रिया 28 अप्रैल शाम चार बजे से शुरू किया गया था। शुक्रवार सुबह तक ढाई करोड़ लोगों ने अपना पंजीकरण करवा रखा है। लेकिन, अधिकांश राज्यों में टीकाकरण के लिए स्लॉट नहीं दिए जा रहे हैं। देश में अब तक 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को 15.48 करोड़ टीके की खुराक दी जा चुकी हैं।

वहीं, शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से अपील की थी कि वो आज से शुरू हो रहे वैक्सीनेशन के तीसरे चरण को लेकर लाइन में न लगें। टीका उपलब्ध नहीं है। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को अभी टीके नहीं मिले हैं। अगले एक-दो दिनों में करीब 3 लाख कोवीशील्ड टीके मिलेंगे और 18 साल से अधिक आयु वाले लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू होगा। दिल्ली सरकार ने 3 महीनों में कोवीशील्ड और कोवैक्सिन, दोनों को 67 लाख खुराकों का ऑर्डर दिया है। अगर कंपनियां टीकों की पर्याप्त मात्रा में आपूर्ति कर दें तो अगले तीन महीनों में हर किसी को टीका लगा दिया जाएगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Covid-19 Vaccination, Adults Begins Today, 3rd Phase, वैक्सीनेशन प्रक्रिया पर ग्रहण, कोविड-19, कोरोना वैक्सीन
OUTLOOK 01 May, 2021
Advertisement