Advertisement
14 April 2020

देश में कोरोना वायरस के 10,453 मामले, 358 संक्रमितों की मौत, महाराष्ट्र में 121 नए केस

देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 10,000 के पार हो गई है जबकि 350 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है।

covid19india.org के मुताबिक अब तक 10,453 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं जबकि 453 लोगों की मौत हुई है।

हालांकि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 10,363 पहुंच गई है। जबकि 1036 मरीज ठीक हो चुके हैं। मरने वालों का आंकड़ा भी बढ़ गया है। देश में अब तक कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा 339 पहुंच गया है। बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के  1211 नए मामले सामने आए हैं और 31 लोगों की मौत हुई है।

Advertisement

3 मई तक रेल हवाई यात्रा बंद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 3 मई तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा के बाद रेलवे ने भी 3 मई तक के लिए अपनी यात्री सेवाएं स्थगित कर दी है। पीटीआई ने रेलवे के सीनियर अधिकारी के हवाले से बताया कि 3 मई तक रेलवे की यात्री सेवा बंद रहेगी। वहीं उड्डयन मंत्रालय ने भी सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 3 मई तक के लिए स्थगित कर दिया है।

इंदौर में 411 कोरोना पॉजिटिव मामले

इंदौर के चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर प्रवीण जादिया ने बताया कि इंदौर में कोरोना पॉजिटिव केस की संख्या बढ़कर 411 तक पहुंच गया है।

मुरादाबाद में 2 नए केस

मुरादाबाद में 49 साल के एक शख्स की टीएमयू अस्पताल में कोरोना से मौत हो गई है। मुरादाबाद के चीफ मेडिकल ऑफिसर एमसी गर्ग के अनुसार, 39 साल के एक डॉक्टर समेत 17 लोग कोरोना पॉजिटिव हुए हैं। इसमें यह डॉक्टर कोरोना पीड़ितों का इलाज कर रहा था। दो नए मामले सामने आए हैं जिसमें एक संबल और एक अमरोहा का रहने वाला है।

महाराष्ट्र में 121 नए मामले

स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के 121 नए मामले सामने आए, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 2,455 हुई। वहीं बीएमसी के अनुसार, धारावी में कोविड-19 संक्रमण के छह नए मामले सामने आए जिनमें से दो की मौत हो गई है, मुंबई के इस झुग्गी-बस्ती इलाके में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 55 हुई।

दिल्ली का पश्चिम विहार भी सील

महाराष्ट्र और दिल्ली में कोरोना का प्रभाव सबसे ज्यादा दिखाई दे रहा है। दिल्ली सरकार ने बचाव के लिये ऐसे इलाकों को सील करने का कदम उठाया है, जहां से भी कोरोना पॉजिटिव केस सामने आते हैं। इसी कड़ी में पश्चिम विहार के कृष्णा अपार्टमेंट A-1B ब्लॉक को भी कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है यानी इस इलाके को पूरी तरह सील कर दिया गया है।

सोनिया गांधी का संदेश

कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कोरोना महामारी के बीच देशवासियों के नाम एक वीडियो संदेश जारी किया है। इस संदेश में सोनिया गांधी ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की। साथ ही कोरोना फाइटर्स की तारीफ भी की. इसके अलावा उन्होंने कहा कि कांग्रेस का हर कार्यकर्ता देशवासियों की मदद के लिये तैयार है।

लद्दाख में कोरोना वायरस के दो नए मामले

लद्दाख में कोरोना वायरस के दो नए मामले सामने आए हैं जबकि सोमवार को एक मरीज स्वस्थ हुआ। केंद्र शासित क्षेत्र में कुल सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर पांच हो गई है, वहीं कुल संक्रमित मामले 17 हैं। सोमवार का आए ताजा मामले लेह के साबू और करगिल के शकर-चिकतन से है। उन्होंने बताया कि जो मरीज स्वस्थ हुआ है, वह भी करगिल से है। स्वस्थ होने की रिपोर्ट रविवार को आई। उन्होंने बताया कि रविवार को 40 नमूनों की रिपोर्ट दिल्ली से हासिल हुई जिनमें से किसी के भी संक्रमित होने की पुष्टि नहीं हुई। 28 नमूने लेह से भेजे गए थे जबकि 12 नमूने दिल्ली से भेजे गए थे।

मिजोरम में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथंगा ने सोमवार को घोषणा की कि उनकी सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में पिछले तीन हफ्तों में हुयी प्रगति को बनाए रखने के लिए लॉकडाउन की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ाने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि अगले दो सप्ताह के दौरान प्रतिबंधों की तीव्रता विभिन्न जिलों में अलग अलग हो सकती है और यह संबंधित क्षेत्रों की स्थिति पर निर्भर रहेगी। मुख्य सचिव लालनुमाविया चुआंगो की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय टास्क फोर्स इस संबंध में नए दिशानिर्देश तैयार करेगा।

मेघालय में भी लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया

मेघालय सरकार ने कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए लागू लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढ़ाने की सोमवार को घोषणा की। यह निर्णय मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में किया गया। उपमुख्यमंत्री प्रोस्तोन तिंसोंग ने पत्रकारों से कहा, “हमने तय किया है कि 30 अप्रैल तक लॉकडाउन जारी रहेगा।”
उन्होंने कहा कि राज्य के भीतर आवाजाही बंद रहेगी और राज्य के सभी प्रवेश-निकास बिंदु सील कर दिए जाएंगे।
उन्होंने कहा कि उपायुक्तों से प्राप्त जानकारी के आधार पर यह निर्णय लिया गया है । उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि दूसरे जिलों में फंसे श्रमिकों को अपने घरों को जाने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे प्रवासियों की आवाजाही पर निगरानी रखी जाएगी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: covid19 in india, 10453 cases, corona virus in india, 358 infected, deaths
OUTLOOK 14 April, 2020
Advertisement