Advertisement
16 May 2021

गोवा में चक्रवाती तूफान ने मचाई तबाही, कर्नाटक में 4 की मौत, शाह ने बुलाई बैठक

PTI

दक्षिण पूर्वी अरब सागर से उठा समुद्री तूफान तौकते और विकराल होकर गोवा में भारी तबाही मचाई है। चक्रवात तौकते रविवार को गोवा के समुद्री तट से टकरा गया है। जिसके बाद गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश हो रही है। कई पेड़ भी सड़क पर गिर गए हैं। चक्रवात ने राज्य में जमकर तबाही मचाई है। वहीं, कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया है कि चक्रवात तौकते की वजह से पिछले 24 घंटों में 6 ज़िलों, 3 तटीय जिलों और 3 मलनाड जिलों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश हुई। अब तक 4 लोगों की जान गई और 73 गांव प्रभावित हुए हैं। तटवर्ती क्षेत्र के निवासियों के साथ-साथ मछुआरों को सतर्क कर दिया गया है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा है कि चक्रवात तौकते "बहुत भीषण चक्रवाती तूफान" में बदल गया है। इसके 17 मई की शाम को गुजरात तट पर पहुंचने और 18 मई की सुबह के आसपास पोरबंदर और महुवा के बीच इसे पार करने की बहुत संभावना है।

हालात का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृहमंत्री ने प्रभावित होने वाले राज्यों के प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बैठक की है। बैठक में शाह ने हालात पर चर्चा की है। गृह मंत्री शाह ने चक्रवात तौकते से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए संबंधित राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों, केंद्रीय मंत्रालयों / संबंधित एजेंसियों की तैयारियों के आकलन के लिए महाराष्ट्र, गुजरात के मुख्यमंत्रियों, दमन और दीव और दादरा नगर हवेली के प्रशासकों के साथ बैठक की है।

Advertisement

चक्रवात तौकते से निपटने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने तैयारियां पूरी कर लीं। वायुसेना के साथ एनडीआरएफ की टीमें मुस्तैद हैं। कुछ एयरलाइंस ने अपनी उड़ानें प्रभावित होने की बात कही है। वहीं, भारतीय वायुसेना ने शनिवार को कहा कि उसने ‘तौकते’ तूफान से उत्पन्न किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अपने 16 मालवाहक विमान और 18 हेलीकॉप्टर प्रायद्वीपीय भारत में तैयार रखे हैं। वायुसेना ने बताया कि वायुसेना ने अगले कुछ दिन तटीय इलाकों में कोविड-19 राहत अभियान पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय किया है क्योंकि खराब मौसम की वजह से बाद में इन इलाकों में अभियान प्रभावित हो सकता है।

वायुसेना ने एक बयान में कहा, ‘‘वायुसेना ने तौकते तूफान के मद्देनजर प्रायद्वीपीय भारत में 16 मालवाहक विमानों और 18 हेलीकॉप्टरों को त्वरित परिचालन के लिए तैयार अवस्था में रखा है क्योंकि तूफान की वजह से पश्चिमी तटीय इलाके में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।’’

बयान के अनुसार एक आईएल-76 विमान ने बठिंडा से 127 जवानों और 11 टन सामान लेकर जामनगर पहुंचा है। वायुसेना ने कहा, ‘‘सी-130 विमान 25 जवानों और 12.3 टन सामान लेकर बठिंडा से राजकोट पहुंचा है वहीं दो सी-130 विमान 126 जवानों और 14 टन समान लेकर भुवनेश्वर से जामनगर पहुंचा है।’’

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cyclone Tauktae, Very Severe Cyclonic Storm, Goa, Gujarat
OUTLOOK 16 May, 2021
Advertisement