Advertisement
20 May 2018

आज पूर्वोत्तर समेत कई राज्यों में आ सकता तूफान, दिल्ली में फिर चल सकती है तेज हवाएं

मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर जम्मू कश्मीर से पूर्वोत्तर राज्यों की ओर से स्थान बदलने के कारण असम सहित पूर्वोत्तर के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे तक चक्रवाती हवाओं की आशंका जताई है।  उधर, शनिवार को उत्तर प्रदेश के कई शहरों में तेज हवाओं ने तबाही मचा दी। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक आंधी-तूफान से फिरोजाबाद में दर्दनाक हादसा हुआ। फिरोजाबाद के रामगढ़ इलाके के चनोरा गांव में घर बन रहा था। अचानक आए आंधी-तूफान से निर्माणाधीन इमारत का एक हिस्सा गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

विभाग द्वारा मौसम के पूर्वानुमान की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी अफगानिस्तान और आसपास के इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र का असर मध्य भारत के कुछ राज्यों में बरकरार है। इस कारण उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिण पश्चिमी राजस्थान से लेकर पूर्वी विदर्भ तक के कुछ इलाकों में चक्रवाती तूफान की आशंका जतायी गयी है।

मौसम की इन परिस्थितियों का असर अन्य उत्तरी राज्यों में भी देखने को मिलेगा। इसकी वजह से जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में अगले 24 घंटों में तूफान या तेज हवाओं का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है। इसके अलावा पूर्वोत्तर राज्यों और दक्षिण प्रायद्वीपीय इलाकों में तेज बारिश का अनुमान व्यक्त किया गया है।

Advertisement

इस बीच विभाग ने दक्षिणी पश्चिमी मानसून के लिये मौसम संबंधी परिस्थितियों को अनुकूल बताते हुये दक्षिणी अंडमान सागर और आसपास के इलाकों में आगामी 23 मई तक मानसून के सक्रिय होने की संभावना जतायी है। साथ ही नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, केरल और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश की आशंका को देखते हुये मछुआरों को अगले 48 घंटों तक अदन की खाड़ी और दक्षिण पश्चिमी अरब सागर क्षेत्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cyclone, winds, north-eastern states, fear of storm, northern states, Delhi, today
OUTLOOK 20 May, 2018
Advertisement