Advertisement
17 January 2023

डीजीसीआई ने कोवोवैक्स को ‘हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक’ के रूप में बाजार में उतारने की दी मंजूरी

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) ने कोविड-19 वैक्सीन कोवोवैक्स को वयस्कों के लिए जिन्हें कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक दी गई है हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक के रूप में बाजार प्राधिकरण को मंजूरी दे दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

डीसीजीआई की मंजूरी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) की विषय विशेषज्ञ समिति की सिफारिश के बाद आई है।


आधिकारिक सूत्र ने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) में सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने हाल ही में बढ़ते हुए कोविड-19 महामारी के मद्देनजर 18 वर्ष और उससे अधिक आयु वालों के लिए कोवोवैक्स हीट्रोलोगस बूस्टर खुराक की मंजूरी के लिए डीजीसीआइ को पत्र लिखा था।

Advertisement

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, "सीडीएससीओ की विषय विशेषज्ञ समिति ने बुधवार को इस मुद्दे पर विचार-विमर्श किया और कोविशील्ड या कोवाक्सिन की दो खुराक लेने वाले वयस्कों के लिए विषम बूस्टर खुराक के रूप में कोविड टीका कोवोवैक्स के बाजार प्राधिकरण के लिए सिफारिश की थी।"

डीसीजीआई ने कोवोवैक्स को 28 दिसंबर, 2021 को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में, 9 मार्च, 2022 को 12-17 आयु वर्ग में और पिछले साल 28 जून को 7-11 वर्ष की आयु के बच्चों में कुछ शर्तों के अधीन प्रतिबंधित उपयोग के लिए मंजूरी दी थी।

कोवोवैक्स को नोवावैक्स से प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के माध्यम से निर्मित किया जाता है। इसे सशर्त विपणन प्राधिकरण के लिए यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी द्वारा अनुमोदित किया गया है। इसे 17 दिसंबर, 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा आपातकालीन-उपयोग सूची प्रदान की गई थी।

अगस्त 2020 में, यूएस-आधारित वैक्सीन निर्माता नोवावैक्स इंक ने NVX-CoV2373 के विकास और व्यावसायीकरण के लिए एसआईआई के साथ एक लाइसेंस समझौते की घोषणा की थी, जो भारत और निम्न-मध्यम-आय वाले देशों में इसका कोविड-19 वैक्सीन उम्मीदवार है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Drug Controller General of India (DCGI), Covovax, COVID-19 vaccine, Covishield or Covaxin
OUTLOOK 17 January, 2023
Advertisement