Advertisement
14 August 2022

राजस्थान में दलित नाबालिग की मौत: भाजपा ने की निजी स्कूल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग, बसपा ने भी की निंदा

पानी के घड़े को छूने पर शिक्षक द्वारा कथित तौर पर पीटे जाने के बाद एक नाबालिग दलित लड़के की मौत के बाद भाजपा ने रविवार को निजी स्कूल के मालिक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की।

भाजपा प्रवक्ता और विधायक रामलाल शर्मा ने कहा कि अनुशासन बनाए रखने के लिए स्कूल की मान्यता रद्द की जाए। बसपा ने भी घटना की निंदा की है और मंगलवार को राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन देगी।

नौ वर्षीय दलित लड़के इंद्र कुमार की शनिवार को स्कूल में पानी के बर्तन को छूने के लिए एक शिक्षक द्वारा पीटे जाने के बाद कथित तौर पर मौत हो गई।

Advertisement

आरोपी शिक्षक चैल सिंह (40) को गिरफ्तार कर लिया गया है।

“यह पहली ऐसी घटना है जहां एक दलित लड़के की मौत निजी स्कूल में शिक्षक द्वारा पीने के पानी के बर्तन को छूने के बाद पीटा गया था। भाजपा मांग करती है कि तत्काल कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों।

उन्होंने कहा कि स्कूल मालिक के खिलाफ भी कार्रवाई की जाए और स्कूल की मान्यता रद्द की जाए ताकि स्कूलों में अनुशासन बना रहे।

जालोर पुलिस ने शिक्षक पर हत्या और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम की धाराओं के तहत आरोप लगाया है।

सुराना गांव के निजी स्कूल के छात्र मेघवाल की 20 जुलाई को कथित तौर पर पिटाई की गई थी और शनिवार को अहमदाबाद के एक अस्पताल में उसकी मौत हो गई थी।

सीएम अशोक गहलोत ने घटना की निंदा की और कहा कि मामले की त्वरित जांच के लिए मामला अधिकारी योजना के तहत लिया जाएगा।

उन्होंने शनिवार रात मुख्यमंत्री राहत कोष से बच्चे के परिवार को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की भी घोषणा की।

उन्होंने कहा कि जालौर के सायला थाना क्षेत्र के एक निजी स्कूल में शिक्षक की पिटाई से एक छात्र की मौत दुखद है। आरोपी शिक्षक को हत्या और एससी/एसटी एक्ट की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है।'

“मामले की त्वरित जांच और दोषियों को शीघ्र दंड देने के लिए मामला अधिकारी योजना के तहत मामला उठाया गया है। पीड़ित परिवार को जल्द से जल्द न्याय सुनिश्चित किया जाएगा। मुख्यमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता राशि दी जाएगी।

राज्य के शिक्षा विभाग ने मामले की जांच शुरू कर दी है।

जालोर के पुलिस अधीक्षक हर्षवर्धन अग्रवाल ने कहा कि लड़के को बुरी तरह से पीटा गया था और कहा कि इसका कारण बताया गया है – पीने के पानी के बर्तन को छूना – अभी तक जांच नहीं की गई है।

पुलिस अधिकारी ने कहा, "हमने शिक्षक चैल सिंह के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 और एससी/एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है और उन्हें गिरफ्तार कर लिया है।"

लड़के के पिता ने कहा कि उसके चेहरे और कान पर चोटें आईं और वह लगभग बेहोश हो गया। लड़के को जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां से उसे उदयपुर के एक अस्पताल में रेफर कर दिया गया।

लड़के के पिता देवरम मेघवाल ने कहा, "वह लगभग एक सप्ताह तक उदयपुर के अस्पताल में भर्ती रहा, लेकिन कोई सुधार न देखकर हम उसे अहमदाबाद ले गए। लेकिन उसकी हालत में भी सुधार नहीं हुआ और उसने आखिरकार शनिवार को दम तोड़ दिया।"



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BJP, minor Dalit boy died, Rajasthan, Rajasthan Dalit boy died
OUTLOOK 14 August, 2022
Advertisement