Advertisement
31 August 2022

दिल्ली में शुरू हुआ वर्चुअल स्कूल, सीएम केजरीवाल बोले- यह बड़ी शिक्षा क्रांति

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल राष्ट्रीय राजधानी में आज वर्चुअल स्कूल का आगाज किया। सीएम केजरीवाल ने इसे देश का पहला वर्चुअल स्कूल करार देते हुए कहा कि आज शिक्षा के क्षेत्र में बहुत बड़ी क्रांति की शुरुआत हो रही है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज हम दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन के तहत भारत का पहला वर्चुअल स्कूल 'दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल' की शुरूआत कर रहे हैं। आज से कक्षा 9 के नामांकन के लिए आवेदन शुरू किया जा रहा है। देश भर के इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

छात्र दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल में लाइव क्लासेस को अटेंड कर सकते हैं और रिकॉर्ड किए गए क्लास को देख सकते हैं। अभी यह स्कूल कक्षा 9-12 तक के लिए शूरू किया जा रहा है। हम छात्रों को जेईई और एनईईटी जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में भी मदद करेंगे।

Advertisement

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली मॉडल वर्चअल स्कूल में पढ़ाई के लिए पूरे देश से कोई भी अप्लाई कर सकता है। इसके लिए बस उन्हें WWW.DMVS.AC.IN पर जाकर रिजस्ट्रेशन कराना होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ‘जो छात्र-छात्राएं इस वर्चुअल स्कूल में लाइव नहीं जुड़ सकते, उनके लिए रिकॉर्डेड क्लास भी डाल दी जाएंगी, ताकि जब बच्चे फ्री हो तो इसे देख लें।’

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने बुधवार को ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा, ‘ऐसे बहुत बच्चे हैं स्कूल नहीं जा पाते, ऐसी बहुत सारी बच्चियां हैं, जिनके पेरेंट्स स्कूल नहीं भेजना चाहते। ऐसे आखिरी से आखिरी बच्चे तक शिक्षा पंहुचाने के मकसद से नया वर्चुअल स्कूल शुरू कर रहे हैं। इस स्कूल का नाम दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल होगा। पूरे देश से किसी भी कोने से बच्चा इसमें आवेदन कर सकता है। 13 से 18 साल तक का कोई भी बच्चा इसमें 9वीं से 12 वीं क्लास तक के लिए आवेदन कर सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal, launches, virtual school, students, across the country
OUTLOOK 31 August, 2022
Advertisement