Advertisement
19 January 2020

दिल्ली के सीएम ने जारी किया 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड', 24x7 पीने के पानी का वादा

दिल्ली विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को 'केजरीवाल का गारंटी कार्ड' जारी किया। इस गारंटी कार्ड में राष्ट्रीय राजधानी में 200 यूनिट मुफ्त बिजली, मोहल्ला मार्शलों और 24x7 स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने के वादे शामिल हैं।

केजरीवाल ने इसे लॉन्च करते हुए कहा, "यह गारंटी उन चीजों के बारे में बोलती है, जो दिल्ली के हर निवासी को प्रभावित करती हैं। हमने पहले ही कुछ वादे पूरे किए हैं। हम अब अपने गारंटी कार्ड में वादा कर रहे हैं कि यह जारी रहेगा। विपक्ष का कहना है कि ये योजनाएं 31 मार्च तक ही रहेंगी और केजरीवाल इसे बाद में खत्म कर देंगे।"

उन्होंने घोषणा की कि यदि उन्हें दोबारा सत्ता में चुना जाता है, तो वह भूमिगत केबलों के माध्यम से 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली और चौबीसों घंटे इसकी आपूर्ति जारी रखेंगे। केजरीवाल ने कहा, "शहर को तारों के जाल से मुक्त किया जाएगा और बिजली प्रत्येक घर में भूमिगत केबल के जरिए पहुंच जाएगी।"

Advertisement

केजरीवाल ने किए ये वादे-

-आप प्रमुख ने कहा कि उनकी सरकार मौजूदा 20,000 लीटर मुफ्त पानी जारी रखेगी। उन्होंने पांच साल में 24 घंटे स्वच्छ पानी मुहैया कराने का वादा किया है।

-केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार दिल्ली में पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए विश्वस्तरीय शिक्षा सुविधा प्रदान करेगी।

-उन्होंने कहा कि सर्वश्रेष्ठ और सस्ते चिकित्सा उपचार प्रदान करने के लिए आने वाले वर्षों में नए मोहल्ला क्लीनिक और पॉलीक्लिनिक्स खोले जाएंगे।

-मुख्यमंत्री ने कहा कि 11,000 बसें सड़कों पर निकलेंगी। उन्होंने महिलाओं के साथ छात्रों के लिए मुफ्त सवारी का विस्तार करने की भी घोषणा की।

-उन्होंने दिल्ली में वायु प्रदूषण को तीन गुना कम करने का भी वादा किया और यमुना की सफाई की घोषणा की। केजरीवाल ने कहा, "अगले पांच वर्षों में दो करोड़ पेड़ लगाए जाएंगे।"

- आप प्रमुख ने कहा कि उनकी सरकार अगले पांच वर्षों में राष्ट्रीय राजधानी को कचरा मुक्त बनाएगी।

-उन्होंने अनधिकृत कॉलोनियों के लिए सड़क, पानी की आपूर्ति, सीवर, सीसीटीवी और मोहल्ला क्लीनिक का वादा किया।

-उन्होंने घोषणा की कि 'जहां झुग्गी वहीं मकान' योजना के तहत झुग्गियों में रहने वाले लोगों को 'पक्के' घर उपलब्ध कराए जाएंगे।

जल्द जारी होगा घोषणा पत्र

केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी अगले कुछ दिनों में अपना घोषणा पत्र जारी करेगी। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों पर मतदान 8 फरवरी को होगा और नतीजे 11 फरवरी को आएंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi, Chief Minister, releases, Kejriwal Ka Guarantee Card, promises, 24x7 drinking water
OUTLOOK 19 January, 2020
Advertisement