Advertisement
27 March 2020

दिल्ली के पुलिस अधिकारी ने पेश की मिसाल, 350 गरीब परिवारों की कर रहा मदद

"राष्ट्रीय राजधानी में एक पुलिस अधिकारी यह सुनिश्चित कर रहा है कि उसके पुलिस स्टेशन के अधिकार क्षेत्र में गरीब लोग भूखे नहीं रहें।"

ऐसे समय में जब कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर जारी लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले नागरिकों को पुलिस पिटाई करते हुए दिख रही है, तो वहीं राष्ट्रीय राजधानी के एक पुलिस अधिकारी ने खाकीवालाें के लिए एक अलग तस्वीर पेश की है।

48 वर्षीय स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ)अरविंद कुमार दिल्ली के सबसे पॉश इलाकों में से एक डिफेंस कॉलोनी में पुलिस स्टेशन के प्रभारी हैं। जब कुमार को उनके बीट कांस्टेबलों के माध्यम से थाने के ठीक पीछे एक झुग्गी वाले इलाके में इंदिरा कैंप में रहने वाले 700 गरीब परिवारों की दुर्दशा के बारे में पता चला तब वह हरकत में आ गया।

Advertisement

दरअसल 21-दिवसीय कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण दिहाड़ी मजदूरों ने अपनी आजीविका के स्रोतों को खो दिया है। कुमार ने कहा, “700 में से लगभग 350 परिवार ऐसे हैं जिनके पास तीन दिनों से अधिक समय तक खाद्यान्न का कोई बफर स्टॉक नहीं है। मैंने कॉलोनी के कुछ लोगों से उनकी समस्याओं के बारे में बात की। ”

शुरुआत में कुमार ने 50 फूड बैग की व्यवस्था की जो लगभग 20 दिनों तक चल सकते थे। कुमार ने कहा, “जब मैं उन थैलियों को वितरित कर रहा था, तब यह बात अन्य निवासियों में फैल गई और वे मदद के लिए आगे आने लगे। मुझे निवासियों की मदद से 250 और फूड बैग मिले हैं। ”

सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए इन फूड पैकेटों को कॉलोनी ले जाने के बजाय उन्होंने बीट कांस्टेबलों को घर के मुखियाओं को सूचित करने के लिए कहा कि वे एक-एक करके पुलिस स्टेशन से यह सामान प्राप्त कर सकते हैं।

कुमार ने कहा, “मेरे द्वारा 50 पैकेट वितरित किए गए हैं। लगभग 300 पैकेट वितरण के लिए तैयार हैं। मैंने भंडारण के लिए पुलिस स्टेशन का एक कमरा दे दिया है। ”

उन्होंने कहा कि झुग्गीवासियों के लिए भोजन दान करने के लिए कई संपन्न परिवार आगे आए। "कई महिला सदस्य यहां नौकरानियों के रूप में काम करती हैं, इसलिए निवासियों को उनके प्रति सहानुभूति है।"

इसके अलावा, कुमार ने निवासियों की मदद से उन लोगों के लिए चाय और नाश्ते की सेवाएं भी शुरू की हैं जो आवश्यक सेवाओं में लगे हुए हैं। सुबह और शाम को एक घंटे के लिए चाय और नाश्ते की पेशकश की जाती है।

कुमार ने बताया, "निवासी पके हुए खाने के पैकेट भी देते हैं, जिसे मैं अपनी पुलिस वैन में ले जाता हूं और जहां भी मेरी टीम को जरूरतमंद व्यक्ति मिलते हैं, हम उन्हें प्रदान करते हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Delhi Cop, aravind kumar, 350 Poor Families, Coronavirus, Lockdown, help
OUTLOOK 27 March, 2020
Advertisement