Advertisement
20 December 2021

ओमिक्रोन वेरिएंट : 'अब हर कोरोना मरीज के सैंपल की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग', दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला

ओमिक्रोन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है। अब सभी सक्रिय मामलों को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा। इसके साथ ही केजरीवाल ने केंद्र सरकार से बूस्टर शॉट को मंजूरी देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि ओमिक्रोन वेरिएंट को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की कैबिनेट मीटिंग में फैसला लिया गया है कि दिल्ली टीचर्स यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी जिसमें अच्छे और नई पीढ़ी के शिक्षक तैयार किए जाएंगे। इसका बिल पास किया जाएगा। 2022-23 में दाख़िला शुरू होगा। उन्होंने आगे कहा कि दिल्ली कैबिनेट ने निर्णय लिया है कि कोरोना काल में मिल रहे मुफ्त राशन को और छ: महीनों के लिए बढ़ा दिया गया है। अब राशन 31 मई तक दिया जाएगा। 

केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा पिछले कुछ दिनों से शहर में कोविड-19 के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कल (रविवार), यह 100 से अधिक था। हम नहीं जानते कि ये किस प्रकार के कोविड मामले हैं, सामान्य या ओमाइक्रोन संस्करण। इसलिए इसका पता लगाने के लिए हमने अब जीनोम अनुक्रमण के लिए सभी सकारात्मक मामलों के नमूने भेजने का फैसला किया है।

Advertisement

उन्होंने केंद्र सरकार से ओमिक्रोन जैसे नए कोविड-19 वेरिएंट से लड़ने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और अन्य नागरिकों के लिए बूस्टर खुराक की अनुमति देने की भी अपील की।

मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि विशेषज्ञों ने सोमवार को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक में कहा कि ओमिक्रोन बहुत तेजी से फैलता है, लेकिन इसके लक्षण हल्के होते हैं।

हम होम आइसोलेशन सिस्टम को मजबूत करेंगे क्योंकि ज्यादातर मामलों में अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं होगी। ओमिक्रोन संक्रमण को देखते हुए घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर कोई फैलता है तो अस्पतालों में हमारे पास पर्याप्त व्यवस्था है।

दिल्ली में सोमवार को कोविड के ओमिक्रोन के दो और मामलों का पता चला, जिससे यह संख्या बढ़कर 24 हो गई।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: अरविंद केजरीवाल, ओमिक्रोन वेरिएंट, केजरीवाल सरकार, दिल्ली में ओमिक्रोन, Arvind Kejriwal, Omicron variant, Kejriwal government, Omicron in Delhi
OUTLOOK 20 December, 2021
Advertisement