Advertisement
16 January 2022

हरिद्वार हेट स्पीच मामला : यति नरसिंहानंद गिरि को उत्तराखंड पुलिस ने किया गिरफ्तार

उत्तराखंड पुलिस ने शनिवार को धर्म संसद के मामले में यति नरसिंहानंद को हरिद्वार में धरना स्थल से गिरफ्तार कर लिया है। पिछले महीने हरिद्वार में हुए धर्म संसद में मुसलमानों के खिलाफ कथित रूप से नफरत भरे भाषण दिए गए थे।

हरिद्वार के पुलिस अधीक्षक (नगर) स्वतंत्र कुमार ने पीटीआई-भाषा को बताया कि यति नरसिंहानंद को थाने लाया गया है।

इससे पहले अधिकारी ने कहा, यह तकनीकी रूप से गिरफ्तारी नहीं थी। हालांकि अब जानकारी सामने आई है कि उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया है।

Advertisement

गाजियाबाद के डासना मंदिर के विवादास्पद पुजारी नरसिंहानंद ने 17-19 दिसंबर तक हरिद्वार में कार्यक्रम का आयोजन किया था।

मामले के एक अन्य आरोपी जितेंद्र नारायण त्यागी की हाल ही में गिरफ्तारी के विरोध में वे धरने पर बैठे उन्हें वहीं से उठाया गया । त्यागी को पहले वसीम रिज़वी के नाम से जाना जाता था और उन्होंने हिंदू धर्म अपनाने के बाद अपना नाम बदल लिया। त्यागी ने हिंदू धर्म अपनाने से पहले उत्तर प्रदेश शिया वक्फ बोर्ड का नेतृत्व किया था, कुछ दिन पहले इस मामले में गिरफ्तार होने वाले वे पहले व्यक्ति थे।

अधिकारी ने कहा कि आगे की कार्रवाई इस बात पर निर्भर करेगी कि जांच कैसे आगे बढ़ती है। त्यागी और नरसिंहानंद दोनों घटना के संबंध में दर्ज प्राथमिकी में नामित आरोपियों में शामिल हैं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: हरिद्वार हेट स्पीच मामला, यति नरसिंहानंद गिरि, उत्तराखंड पुलिस, हरिद्वार धर्म संसद, haridwar Dharma Sansad case, uttarakhand Cops, Yati Narasimhanand, Haridwar, hate speeches against Muslims
OUTLOOK 16 January, 2022
Advertisement