Advertisement
08 April 2017

शहीदों के परिजनों को अब ऑनलाइन दान की मदद

google

वेबपोर्टल और मोबाइल एप पर शहीद जवानों की सूची और उनके परिजनों संपर्क कायम करने की पूरी जानकारी मौजूद रहेगी। इसमें शहीद के किसी एक परिजन का बैंक खाता नंबर भी शामिल होगा जिससे कोई भी दानदाता बैंक खाते में सीधे राशि जमा करा सके।

जानकारी के मुताबिक इस वेबसाइट पर शहीद हुए सैनिक की शहादत से जुड़े अभियान की जानकारी भी दर्ज होगी। किसी भी परिजन के बैंक खाते में सहायता राशि जमा कराने की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपये तय की गई है। यह सीमा पूरी होते ही संबद्ध शहीद के परिजनों की जानकारी वेबसाइट से स्वत: हट जाएगी।

इस वेबसाइट पर सैन्य अभियानों में गंभीर रूप से घायल हुए जवानों की भी जानकारी मुहैया कराने की योजना है। जिससे इन्हें इच्छुक दानदाता चिकित्सा सहायता मुहैया करा सकेंगे। इससे जुड़ी सभी जरूरी जानकारियां वेबसाइट पर अपडेट करने के लिए बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, एसएसबी और एनएसजी के नोडल अफसर तैनात किए जाएंगे।

Advertisement

गौरतलब है कि गत 11 मार्च को छत्तीसगढ़ में नक्सली हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के 12 जवानों के परिजनों को अक्षय कुमार ने नौ लाख रुपये की सहायता राशि दी थी। इसके बाद बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भी प्रत्येक पीडि़त परिवार को 50 हजार रुपये दान में दिए थे।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: शहीद परिवार, ऑनलाइन, आर्थिक मदद, The donation, martyrs, now online
OUTLOOK 08 April, 2017
Advertisement