Advertisement
01 August 2022

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को किया गिरफ्तार, जानें अहम बातें

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई 'चॉल' के पुनर्विकास में कथित अनियमितताओं से जुड़े धन शोधन मामले में शिवसेना सांसद संजय राउत को गिरफ्तार किया है।

60 वर्षीय राउत को दक्षिण मुंबई के बैलार्ड एस्टेट में ईडी के जोनल कार्यालय में छह घंटे की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया था।

अधिकारियों ने दावा किया कि उन्हें मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत सोमवार सुबह 12:05 बजे हिरासत में लिया गया क्योंकि वह जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे।

Advertisement

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में शिवसेना के राज्यसभा सांसद को बाद में दिन में मुंबई में एक विशेष पीएमएलए अदालत में पेश किया जाएगा, जहां प्रवर्तन निदेशालय उनकी हिरासत की मांग करेगा।

एजेंसी की एक टीम रविवार को मुंबई के भांडुप इलाके में उनके आवास पर पहुंची थी, जहां उन्होंने तलाशी ली, राउत से पूछताछ की और शाम तक उन्हें एजेंसी के स्थानीय कार्यालय में पूछताछ के लिए बुलाया। अधिकारियों ने बताया कि तलाशी के दौरान टीम ने 11.5 लाख रुपये नकद भी बरामद किए।

ईडी कार्यालय में प्रवेश करने से पहले राउत ने संवाददाताओं से कहा कि संघीय एजेंसी की कार्रवाई का उद्देश्य शिवसेना और महाराष्ट्र को कमजोर करने की कोशिश करना था और उनके खिलाफ एक "झूठा" मामला तैयार किया गया।

ईडी की जांच पात्रा 'चॉल' के पुनर्विकास में कथित वित्तीय अनियमितताओं और उनकी पत्नी और कथित सहयोगियों से संबंधित वित्तीय संपत्ति लेनदेन से संबंधित है।

अप्रैल में, ईडी ने इस जांच के हिस्से के रूप में उनकी पत्नी वर्षा राउत और उनके दो सहयोगियों की 11.15 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति को अस्थायी रूप से कुर्क किया।

कुर्क की गई संपत्तियां पालघर, सफल (पालघर में शहर) और पड़घा (ठाणे जिले में) में प्रवीण एम राउत, संजय राउत के सहयोगी और गुरु आशीष कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड के पूर्व निदेशक के पास जमीन के रूप में हैं।

ईडी ने कहा था कि इन संपत्तियों में मुंबई के उपनगर दादर में वर्षा राउत का एक फ्लैट और अलीबाग में किहिम बीच पर आठ भूखंड हैं जो संयुक्त रूप से वर्षा राउत और संजय राउत के करीबी सहयोगी सुजीत पाटकर की पत्नी स्वप्ना पाटकर के पास हैं।

समझा जाता है कि एजेंसी ने शिवसेना नेता से प्रवीण राउत और पाटकर के साथ उनके "व्यापार और अन्य संबंधों" के बारे में और उनकी पत्नी से जुड़े संपत्ति सौदों के बारे में भी पूछताछ की थी।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Enforcement Directorate (ED), Shiv Sena MP, Sanjay Raut, money laundering case
OUTLOOK 01 August, 2022
Advertisement