Advertisement
05 March 2020

जेट एयरवेज के पूर्व सीईओ नरेश गोयल के घर ईडी की छापेमारी, मनी लॉन्ड्रिंग का नया मामला दर्ज

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के एक कथित मनी लॉन्ड्रिंग केस के सिलसिले में जेट एयरवेज के पूर्व चेयरमैन नरेश गोयल के घर पर छापेमारी जारी है। वहीं ईडी ने नरेश गोयल के खिलाफ नए सिरे से मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया है।

प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में बुधवार देर रात जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल के मुंबई घर पर छापा मारा। सूत्रों के मुताबिक अब ईडी ने नरेश गोयल के खिलाफ नया केस दर्ज किया है। ईडी के शीर्ष अधिकारी बुधवार रात नरेश गोयल के मुंबई स्थित घर पहुंचे और तलाशी अभियान चलाया। ईडी के अधिकारियों ने नरेश गोयल से पूछताछ भी की।

एक सूत्र ने बताया कि मनी लॉन्ड्रिंग का मामला गोयल और जेट एयरवेज के खिलाफ दर्ज किया गया। इससे पहले, वित्तीय जांच एजेंसी ने पिछले साल एयरलाइन और गोयल के खिलाफ विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के उल्लंघन का मामला दर्ज किया था। सूत्र ने कहा कि पहले दिन में गोयल से केंद्रीय जांच एजेंसी ने यहां अपने कार्यालय में पूछताछ की और फिर तलाशी के लिए उन्हें उनके आवास पर ले जाया गया।

Advertisement

अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने जेट एयरवेज और गोयल के खिलाफ फेमा के कथित उल्लंघन की जांच विभिन्न स्रोतों से प्राप्त शिकायतों के आधार पर की है।

आरोप है कि नरेश गोयल अप्रत्यक्ष रूप से विदेश में कई कंपनियों पर नियंत्रण रखते थे, जिसमें से कुछ टैक्स हैवन देशों में हैं। शुरुआती जांच में यह बात भी सामने आई थी कि नरेश गोयल ने टैक्स बचाने के लिए घरेलू और विदेशी कंपनियों के बीच कई संदिग्ध लेन-देन किए और धन को देश से बाहर भेजा।

ट्रैवल एजेंसी की शिकायत के आधार पर कार्रवाई

ईडी ने नरेश गोयल के खिलाफ नया मामला मुंबई पुलिस की एफआईआर के आधार पर दर्ज किया है। मुंबई पुलिस ने एक ट्रैवल एजेंसी के साथ धोखाधड़ी के मामले में कोर्ट के आदेश पर यह एफआईआर दर्ज की है। इस मामले में नरेश गोयल की पत्नी अनीता गोयल को भी आरोपी बनाया गया है।

पिछले साल भी हुई थी छापेमारी

पिछले साल अगस्त में  ईडी ने गोयल के आवास पर तलाशी ली थी और उनके पास 19 कंपनियों का विवरण मिला, जिनमें से पांच विदेश में स्थित हैं। आरोप है कि संदिग्ध लेनदेन के जरिए दूसरे देशों में पैसा भेजा गया था। पिछले साल छापे के दौरान, ईडी ने विदेशी कंपनियों को किए गए भुगतान और डिजिटल साक्ष्य से संबंधित कई गुप्त दस्तावेजों को जब्त कर लिया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED, money laundering case, Naresh Goyal, ED raid
OUTLOOK 05 March, 2020
Advertisement