Advertisement
25 April 2019

मोदी के बालाकोट बयान की शिकायत की गलत एंट्री, चुनाव आयोग ने अधिकारी से मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा बालाकोट एयरस्ट्राइक के नाम पर वोट मांगने के मामले में आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत की गलत एंट्री करने वाले अधिकारी से जवाब मांगा है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस मामले में की गयी शिकायत को सही तरीके से दर्ज नहीं किये जाने की वजह से आयोग के शिकायत निवारण पोर्टल पर शिकायत को निस्तारित श्रेणी में दिखाया जा रहा है, जबकि चुनाव आयोग के सामने अभी यह मामला विचाराधीन है।

संबंधित अधिकारी ने शिकायत को आयोग के शिकायत निवारण पोर्टल पर सही तरीके से दर्ज नहीं किया, जिससे पोर्टल पर इसका स्टेटस ‘‘निस्तारित’’ श्रेणी में दिख रहा है। आयोग के एक अफसर ने बताया कि अधिकारी से इस बारे में सफाई मांगी गई है। उन्होंने बताया कि शिकायत का ऑनलाइन विवरण उपयुक्त प्रक्रिया के तहत दर्ज करने पर इसके निस्तारण के स्टेटस में ‘निर्वाचन आयोग मुख्यालय को विचारार्थ भेजी गयी’ श्रेणी में दिखाया जाना चाहिये था।

Advertisement

चुनाव आयोग जल्द देगा फैसला

इस बीच आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान सेना और सैन्य अभियानों के राजनीतिक इस्तेमाल संबंधी विभिन्न नेताओं के खिलाफ दर्ज अन्य शिकायतों पर भी शीघ्र फैसला कर लिये जाने का भरोसा जाहिर किया है। हाल में पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर में एक चुनावी सभा में युवाओं से बालाकोट हवाई हमले को अंजाम देने वालों के नाम पर वोट देने की अपील की थी। महेन्द्र सिंह नाम के व्यक्ति ने इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुये आयोग के समक्ष इसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करायी थी।

बड़े नेताओं के खिलाफ शिकायतों पर किया जा रहा विचार

चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अफसर ने बताया कि मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह समेत कई अन्य नेताओं के खिलाफ दायर इस तरह की शिकायतों पर विचार किया जा रहा है। इन पर बहुत जल्द ही फैसला आ जायेगा। आयोग उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ के ‘मोदी की सेना’ संबंधी बयान पर उन्हें पहले ही चेतावनी दे चुका है कि वह भविष्य में इसका ध्यान रखें। आयोग द्वारा प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बयानों की विस्तृत जांच की जा रही है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Election Commission, explanation, official, incorrect entry, complaint, PM's Balakot remark, lok sabha elections
OUTLOOK 25 April, 2019
Advertisement