Advertisement
08 March 2019

सभी राज्य सुनिश्चित करें कश्मीरियों की सुरक्षा: गृह मंत्रालय

केंद्र ने शुक्रवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि वे और मौजूदा तंत्र को मजबूत करके जम्मू-कश्मीर के लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करें और अपराधियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें।

मौजूदा परामर्श दो दिन बाद आया जब दो कश्मीरी ड्राई-फ्रूट विक्रेताओं पर लखनऊ में एक दक्षिणपंथी समूह के सदस्यों द्वारा हमला किया गया। इस घटना में कथित रूप से शामिल चार लोगों को अब तक गिरफ्तार किया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा, "राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को आज जारी एक एडवाइजरी के माध्यम से गृह मंत्रालय ने उन्हें अपने संबंधित क्षेत्रों में रहने वाले जम्मू-कश्मीर से संबंधित व्यक्तियों की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए कहा।"

Advertisement

मत्रालय ने 16 फरवरी को जारी अपनी पूर्व एडवाइजरी का भी हवाला दिया, जिसमें राज्यों से कहा गया कि वे 14 फरवरी के आतंकी हमले के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में जम्मू-कश्मीर से संबंधित छात्रों और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी संभव कदम उठाए।

सख्त कार्रवाई करने का आग्रह

प्रवक्ता ने सलाहकार के हवाले से कहा, "जम्मू और कश्मीर के कुछ छात्रों और निवासियों को डराने और परेशान करने के मद्देनजर, मंत्रालय ने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश पुलिस अधिकारियों से कानून के अनुसार सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया।"

कई राज्यों ने नियुक्त किए नोडल पुलिस अधिकारी

गृह मंत्रालय के एक निर्देश के बाद, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने पहले से ही नोडल पुलिस अधिकारी नियुक्त किए हैं, जो संकटग्रस्त लोगों से संपर्क कर सकते हैं जो जम्मू और कश्मीर से संबंधित हैं। पुलवामा हमले के बाद उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और जम्मू शहर जैसे राज्यों में जम्मू और कश्मीर से संबंधित कुछ लोगों पर हमला किया गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ensure safety, security of people , Jammu and Kashmir , Centre to states
OUTLOOK 08 March, 2019
Advertisement