Advertisement
15 April 2022

10 वीं कक्षा तक नॉर्थईस्ट में हिंदी अनिवार्य करने पर बवाल जारी, मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री ने की केंद्र के फैसले की निंदा

मेघालय के पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने गुरुवार को पूर्वोत्तर क्षेत्र में "लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखे बिना" 10वीं तक हिंदी को अनिवार्य विषय बनाने के केंद्र के फैसले की निंदा की।

राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता (एलओपी) संगमा ने कहा कि वह केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की टिप्पणी से परेशान हैं कि केंद्र के फैसले के लिए "सभी पूर्वोत्तर राज्य सहमत हैं"।

शाह ने 7 अप्रैल को नई दिल्ली में संसदीय राजभाषा समिति की बैठक में कहा था कि सभी पूर्वोत्तर राज्य 10वीं कक्षा तक के स्कूलों में हिंदी अनिवार्य करने पर सहमत हो गए हैं।

Advertisement

उन्होंने कहा, "जब केंद्र ने फैसला लिया तो क्षेत्र के लोगों की भावनाओं को ध्यान में नहीं रखा गया था। राज्य सरकारों को यह स्पष्ट करना चाहिए था कि पूर्वोत्तर के निवासियों की भावना क्या होगी।"

मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा की उस टिप्पणी का जिक्र करते हुए कि किसी को हिंदी सीखनी चाहिए, विपक्ष के नेता ने कहा, “लोगों को हिंदी सीखने से कौन रोक रहा है? कोई भी ऐसा नहीं कर रहा है चाहे वह जर्मन हो या फ्रेंच भाषा।"

एलओपी ने कहा, "भाषाई दृष्टिकोण से विभिन्न समुदायों के लोगों की भावनाओं को समझना और उनका सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है।"

पूर्व मुख्यमंत्री ने यह भी स्वीकार किया कि उन्होंने अपने स्कूल में हिंदी की पढ़ाई की है।

उन्होंने कहा, "हमारे पास स्कूल में हिंदी की कक्षाएं होती थीं, लेकिन यह अनिवार्य विषय नहीं था।"।

उन्होंने कहा, "लोग खुद को कई भाषाओं के ज्ञान से लैस करने का एक तरीका खोज लेंगे। किसी के लिए कई भाषाओं को जानना हमेशा फायदेमंद होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हर किसी को एक विशेष भाषा सीखने के लिए मजबूर करना चाहिए।"

इस बीच, आठ छात्र निकायों के एक समूह, नॉर्थ ईस्ट स्टूडेंट्स ऑर्गनाइजेशन (एनईएसओ) ने इस क्षेत्र में कक्षा 10 तक हिंदी को अनिवार्य विषय बनाने के केंद्र के फैसले पर नाराजगी जताई है, यह तर्क देते हुए कि यह कदम स्वदेशी भाषाओं के लिए हानिकारक होगा और असामंजस्य पैदा करेगा।

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former Meghalaya chief minister Mukul Sangma, Hindi, north-east region
OUTLOOK 15 April, 2022
Advertisement