Advertisement
12 October 2021

इंतजार खत्म! अब बच्चों को भी कोरोना का 'सुरक्षा कवच', 2-18 साल को कोवैक्सीन लगाने की मंजूरी; जानें- कब से शुरू होगा

पीटीआई

भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को 2-18 साल के बच्चों को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल गई है। डीसीजीआई द्वारा इसकी मंजूरी दी गई है। बता दें कि भारत बायोटेक और आईसीएमआर ने मिलकर कोवैक्सीन को बनाया है।

हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने सितंबर में 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों पर कोवैक्सिन के दूसरे और तीसरे चरण के परीक्षणों को पूरा किया था, जिसके बाद महीने की शुरुआत में ड्रग्स एंड कंट्रोल जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआई) के समक्ष परीक्षण डेटा जमा कराया था।

विशेषज्ञ पैनल ने एक बयान में कहा, "विस्तृत विचार-विमर्श के बाद, समिति ने आपातकालीन स्थिति में प्रतिबंधित उपयोग के लिए 2 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीके के बाजार प्राधिकरण को मंजूरी देने की सिफारिश की है।" आपको बता दें कि यह मेड इन इंडिया वैक्सीन दो खुराक में दी जाएगी। पहली और दूसरी खुराक के बीच 20 दिनों के अंतराल होगा।

Advertisement

कोवैक्सीन कोरोना टीके को बच्चों के लिए मंजूरी मिलना राहत की खबर है। क्योंकि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के सबसे ज्यादा प्रभावित होने की आशंका जताई जा रही है, लेकिन बच्चों के कोरोना टीका लगने के बाद संक्रमण को कम किया जा सकता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत बायोटेक, कोवैक्सिन, आईसीएमआर, बच्चों की वैक्सीन, बच्चों को कोरोना वैक्सीन, Bharat Biotech, Covaxin, ICMR, Children's Vaccine, Children's Corona Vaccine
OUTLOOK 12 October, 2021
Advertisement