Advertisement
24 October 2020

संसदीय समिति ने फेसबुक से भारत में राजस्व, मुनाफा और टैक्स को लेकर पूछे सवाल

एक संसदीय समिति ने फेसबुक से भारत में उसके राजस्व, मुनाफा और टैक्स भुगतान के बारे में शुक्रवार को सवाल किए और पूछा कि आमदनी का कितना हिस्सा देश में डाटा सुरक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सूत्रों ने इस बारे में बताया।

फेसबुक की पॉलिसी प्रमुख अंखी दास भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी की अध्यक्षता वाली डाटा सुरक्षा विधेयक 2019 पर संसद की संयुक्त समिति के सामने पेश हुईं। सूत्रों ने बताया कि समिति के सदस्यों ने उनसे दो घंटे तक कई तरह सवाल किए। बैठक के दौरान एक सदस्य ने कहा कि सोशल मीडिया कंपनी को अपने विज्ञापनदाताओं के वाणिज्यिक फायदे के लिए या चुनावी मकसद से अपने उपभोक्ताओं के डाटा में सेंध नहीं लगाने देनी चाहिए।

सूत्रों ने बताया कि सांसदों ने भारत से फेसबुक को होने वाली आमदनी और डाटा सुरक्षा के लिए राजस्व का कितना हिस्सा खर्च किया जाता है, इस बारे में जानना चाहा। उपयोक्ताओं के हिसाब से भारत फेसबुक का सबसे बड़े बाजार में शामिल है। उन्होंने बताया कि समिति ने यह भी जानना चाहा कि सोशल मीडिया कंपनी भारत में कितना कर अदा करती है।

Advertisement

बैठक के दौरान उन आरोपों पर भी चिंता व्यक्त की गई कि अमेरिका में सोशल मीडिया कंपनी के अधिकतर कर्मचारी देश के किसी खास राजनीतिक दल के प्रति झुकाव रखते हैं। सोशल मीडिया मंच के कथित दुरुपयोग पर पिछले महीने फेसबुक इंडिया के प्रमुख अजित मोहन कांग्रेस नेता शशि थरूर की अध्यक्षता वाली सूचना और प्रौद्योगिकी पर संसद की स्थायी समिति के सामने पेश हुए थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: संसदीय समिति, फेसबुक, भारत, राजस्व, मुनाफा, टैक्स, पूछे सवाल, Facebook, Questioned, Its Revenue, Profit, Taxes, Parliamentary Panel
OUTLOOK 24 October, 2020
Advertisement