Advertisement
03 February 2021

किसानों को रोकने के लिए 'युद्ध' जैसी तैयारी, देश में अपनों के बीच ही सरहदें बनाने का सिलसिला कब तक?; हेमन्‍त ने पूछा

Mohsin Javed/Outlook

गणतंत्र दिवस के मौके पर दिल्‍ली में किसान आंदोलन के दौरान उपद्रव और उग्र प्रदर्शन के बाद दिल्‍ली में प्रवेश के रास्‍तों पर जबरदस्‍त बैरिकेडिंग पर झारखण्‍ड के मुख्‍यमंत्री हेमन्‍त सोरेन किसानों के पक्ष में दर्द छलका है।

गाजीपुर बार्डर पर 12 स्‍तरीय बैरिकेडिंग की तस्‍वीर लगाते हुए ट्विट किया है कि भाजपा के न्‍यू इंडिया में भारत के किसानों के लिए जगह नहीं। देश के लिए इससे दुख:द तस्‍वीर कुछ नहीं हो सकती जहां अपने ही किसानों को रोकने के लिए युद्ध समान तैयारी है। 

उन्‍होंने सवाल किया है कि आखिर अपने ही देश में कितनी सरहदें बनेंगीं ? किन किन वर्गों के बीच सरहदें बनेंगी? किन किन समुदयों के बीच सरहदें बनेंगी? आखिर देश में 'अपनों के बीच' ही सरहदें बनाने का सिलसिला कब तक चलेगा? दूसरी तस्‍वीर में साफ दिख रहा है कि मजदूर बैरिकेडिंग के लिए सड़क पर बड़े-बड़े कील लगा रहा है। झामुमो ने भी किसानों के आंदोलन का साथ देते हुए केंद्रीय कृषि कानूनों को वापस करने की मांग कर रखी है।

Advertisement

दरअसल 26 जनवरी को प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक्‍टरों के जरिये बैरिकेड्स तोड़ डाले थे। अभी संसद का सत्र चल रहा है, उसे देखते हुए दिल्‍ली पुलिस ने दिल्‍ली-गाजीपुर सीमा पर नुकीले कील और दीवार बनाकर 12 स्‍तरीय बैरिकेड्स लगाकर सीमा को सील किया है ताकि प्रदर्शनकारी किसानों का जत्‍था दिल्‍ली में प्रवेश न कर सके।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Farmers Protest, Hemant Soren, किसान आंदोलन, हेमंत सोरेन
OUTLOOK 03 February, 2021
Advertisement