Advertisement
28 April 2018

जेएनयू में फिल्म के प्रदर्शन पर विवाद, मारपीट

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्याय (जेएनयू) में एक फिल्म की स्क्रीनिंग को लेकर शुक्रवार शाम छात्रों के गुटों के बीच विवाद और झड़प हो गई। इस दौरान कई लोग घायल भी हो गए। एबीवीपी और लेफ्ट विंग के छात्र एक दूसरे पर मारपीट का आरोप लगा रहे हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, कैंपस में विवेकानंद विचार मंच और ग्लोबल इंडिया फाउंडेशन की ओर से ‘इन द नेम ऑफ लव’  के नाम से एक फिल्म की स्क्रीनिंग चल रही थी, जिसे लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए। 

कार्यक्रम के आयोजकों के मुताबिक, सुदीप्तो सेन द्वारा निर्देशित फिल्म केरल में लड़कियों के धर्मातंरण और लव जिहाद के मुद्दे पर केंद्रित थी।

Advertisement

जवाहरलाल नेहरू स्टूडेंट्स यूनियन (जेएनयूएसयू) और यौन उत्पीड़न के खिलाफ लैंगिग संवेदनशीलता समिति (जीएसकैश) के सदस्यों ने स्क्रीनिंग का विरोध किया।  उन्होंने आरोप लगाया कि फिल्म स्क्रीनिंग के नाम पर नफरत का प्रचार किया जा रहा है। छात्रों ने स्क्रीन के सामने प्लेकार्ड रखकर स्क्रीनिंग को रोकने का प्रयास किया।

प्रदर्शनकारियों द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, "एबीवीपी/ आरएसएस, विवेकानंद विचार मंच के पीछे क्यों छिप रहा है? हम आरएसएस के जहरीले 'लव जिहाद' मिथक को प्रचारित नहीं होने देंगे।”

इस दौरान प्रदर्शनकारियों और एबीवीपी सदस्यों के बीच बात झड़प तक पहुंच गई।

जेएनयूएसयू की पूर्व अध्यक्ष गीता कुमारी ने कहा कि "सांप्रदायिक जहर और कट्टरपंथी फैलाने वाली फिल्म" को एबीवीपी के एक अग्रणी संगठन विवेकानंद विचार मंच ने दिखाया है। जबकि जेएनयू छात्रों ने लैंगिक न्याय के लिए खड़े होकर लव जिहाद के नाम पर घृणा की राजनीति के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।” गीता का आरोप है कि शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे छात्रों के ऊपर अंडे और पत्थर फेंके गए।

इस दौरान कुछ छात्र घायल हो गए, जबकि एक सुरक्षा गार्ड को अस्पताल में भर्ती कराया गया।

वहीं एक बयान में एबीवीपी ने कहा, "साबरमती ढाबा में फिल्म की स्क्रीनिंग में बाधा डालने के बाद, लेफ्ट विंग प्रदर्शनकारियों ने जानबूझकर गार्ड को घायल कर दिया।"

इस बीच, पुलिस ने कहा कि उन्हें दोनों तरफ से शिकायतें मिली हैं और इस मामले की छानबीन की जा रही हैं।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, "जो लोग घायल हो गए हैं उन्हें चिकित्सा परीक्षा के लिए भेजा गया, जिसके बाद उचित कार्रवाई शुरू की जाएगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Film screening on 'love jihad', disrupted, JNU, Assault between students, ABVP, LEFT
OUTLOOK 28 April, 2018
Advertisement