Advertisement
14 July 2020

डीयू की अंडर-ग्रेजुएट फाइनल ईयर की परीक्षा 10-31 अगस्त तक आयोजित होगी, दिल्ली हाईकोर्ट में दी जानकारी

File Photo

कोरोना महामारी की वजह से देश के सभी शिक्षण संस्थान बंद हैं। ऐसे में दिल्ली विश्वविद्यालय ने कहा है कि अंडर ग्रेजुएट के फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित की जाएगी। दिल्ली हाईकोर्ट को दी गई जानकारी में डीयू ने कहा है कि ये परीक्षाएं ओपेन बुक एग्जामिनेशन (ओबीई) के माध्यम से ली जाएगी। जस्टिस हेमा कोहली और जस्टिस सुब्रमोनियम प्रसाद की एक बेंच को सूचना देते हुए विश्वविद्यालय ने बताया कि जो छात्र इन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे उन्हें सितंबर में होने वाली परीक्षा में शामिल किया जाएगा।

हालांकि, इससे पहले दिल्ली विश्वविद्यालय ने 17 अगस्त से 8 सितंबर तक परीक्षा कराने का निर्णय लिया था। जिसके बाद कोर्ट ने तय तारीख पर पुनर्विचार करने और इसे और छोटा करने को कहा था। क्योंकि, अंतिम वर्ष के छात्रों को भारत या विदेश में अन्य पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने के लिए उनका परीक्षा में उत्तीर्ण होना जरूरी है। कोर्ट की तरफ से कहा गया था कि छात्रों के कैरियर को ध्यान में रखते हुए परीक्षा के कार्यक्रम तय किए जाएं।

ये भी पढ़ें: परीक्षा के बिना उत्तीर्ण होना और 'कोरोना डिग्री' मिलने से छात्रों का भविष्य संकट में होगा?

Advertisement

ये भी पढ़ें: गृह मंत्रालय ने विश्वविद्यालयों को दी फाइनल परीक्षाएं आयोजित करने की इजाजत

ये भी पढ़ें: दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाली सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द, कोरोना की वजह से लिया फैसला

ओबीई के माध्यम से होने वाली परीक्षाओं को लेकर पहले चरण का मॉक टेस्ट 31 जुलाई के बदले 27 जुलाई से शुरू होगा जबकि दूसरे चरण का मॉक टेस्ट 4 अगस्त की बजाय 1 अगस्त से शुरू होगा।

  

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Final year UG online exams, Aug 10-31, DU tells HC, दिल्ली विश्वविद्यालय, हाईकोर्ट, फाइनल ईयर, अंडर ग्रेजुएट, Examination News In Hindi
OUTLOOK 14 July, 2020
Advertisement