Advertisement
01 August 2021

अब 'जीका' जंजाल: महाराष्ट्र में मिला जीका वायरस का पहला केस, केरल में भी दो नए मरीज

अब देश में जीका वायरस ने भी चिंताएं बढ़ा दी है। महाराष्ट्र में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया है। वहीं केरल में भी इसके दो मामले पाए गए हैं।

महाराष्ट्र में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला पुणे जिले में सामने आया है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि संक्रमित पायी गई महिला मरीज पूरी तरह से ठीक हो गई है।

विभाग ने एक बयान में कहा, ‘‘उसे और उसके परिवार के सदस्यों में कोई लक्षण नहीं हैं।’’

Advertisement

बयान के मुताबिक पुरंदर तहसील के बेलसर गांव निवासी 50 वर्षीय महिला की शुक्रवार को जांच रिपोर्ट मिली थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि जीका संक्रमण के अलावा वह चिकनगुनिया से भी पीड़ित थी। बयान में कहा गया है कि एक सरकारी चिकित्सा दल ने शनिवार को गांव का दौरा किया और सरपंच और ग्राम पंचायत सदस्यों से मुलाकात करके उन्हें रोकथाम उपायों के बारे में निर्देश दिया।

वहीं केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि केरल में शनिवार को एक नाबालिग लड़की सहित दो और व्यक्ति जीका वायरस से संक्रमित पाए गए, जिससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 63 हो गई। मंत्री ने एक विज्ञप्ति में कहा कि दोनों संक्रमित - 14 वर्षीय लड़की और 24 वर्षीय महिला - तिरुवनंतपुरम की निवासी हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘संक्रमण की पुष्टि तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज वायरोलॉजी लैब और पब्लिक हेल्थ लैब में की गई जांच से हुई।’’ उन्होंने बताया कि 63 मामलों में से, तीन उपचाराधीन हैं और इनमें से कोई भी अस्पताल में भर्ती नहीं है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: जीका वायरस, महाराष्ट्र, केरल, Zika virus, Maharashtra, Kerala
OUTLOOK 01 August, 2021
Advertisement