Advertisement
26 January 2019

भारत रत्न मिलने पर बोले प्रणब मुखर्जी, 'जितना मैंने देश के लोगों को दिया, उससे कहीं ज्यादा उन्होंने मुझे दे दिया'

File Photo

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ मिलने के बाद कहा है कि मुझे अपने महान देश के लोगों से उससे कही अधिक मिला है जितना मैंने उन्हें दिया है। बता दें कि गणतंत्र दिवस के मौके पर भारत सरकार ने प्रणब मुखर्जी के अलावा जनसंघ के नेता नाना जी देशमुख और प्रख्‍यात गायक, संगीतकार और गीतकार भूपेन हजारिका को भी मरणोपरांत भारत रत्न देने की घोषणा की है।

प्रणब मुखर्जी ने गुरूवार को एक ट्वीट किया, ‘मैं भारत के लोगों के प्रति पूरी विनम्रता और कृतज्ञता की भावना के साथ इस महान सम्मान भारत रत्न को स्वीकार करता हूं। मैंने हमेशा कहा है और मैं दोहराता हूं कि मुझे अपने महान देश के लोगों से उससे कही अधिक मिला है जितना मैंने उन्हें दिया है'।

क्या बोले राहुल गांधी

Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को भारत रत्न से सम्मानित करने की भारत सरकार की घोषणा के बाद मुखर्जी को बधाई दी और कहा कि उनकी पार्टी को गर्व है कि कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे एक व्यक्ति के योगदान को पहचान और सम्मान दिया गया है।

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, 'प्रणब दा, भारत रत्न के लिए बधाई. कांग्रेस पार्टी को गर्व है कि जनसेवा और राष्ट्र निर्माण में हमारे एक अपने के असीम योगदान को पहचान और सम्मान मिला है।' उन्होंने भूपेन हजारिका और नानाजी देशमुख को भारत रत्न (मरणोपरांत) दिए जाने की घोषणा पर भी खुशी जताई।

प्रणब मुखर्जी के बेटे ने भी जताई खुशी

 

प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत मुखर्जी ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि ये उनके लिए बेहद खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि उनके पिता को देश ने सम्मान दिया है। ये फैसला किसी भी राजनैतिक विचार धरा से ऊपर हैट कर लिया गया है।

 

उन्होंने कहा कि पचास साल के जीवन मैं बहुत ऐसे बड़े काम किये हैं इसके आलावा कहा है की इसकी राजनैतिक आलोचना तोह होंगी ही हालाँकि कुछ फैसले राजनीती से प्रेरित नहीं होते हैं। अभिजीत मुखर्जी ने कहा कि ये वे यह प्रतिक्रिया प्रणब मुखर्जी के बेटे के तौर पर दे रहे हैं, ना कि एक कांग्रेस के नेता के रूप में। अभिजीत मुखर्जी ने कहा कि उन्हें और भी खुशी इसलिए है क्योंकि आखिरकार ये एक कांग्रेसी का भी सम्मान है।

चार साल बाद हुई भारत रत्न देने की घोषणा

बता दें कि चार साल बाद इस साल भारत रत्न पुरस्कार दिया जाएगा। साल 2015 में नरेन्द्र मोदी सरकार की तरफ से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के संस्थापक मदन मोहन मालवीय को इस सम्मान से नवाजा गया था।

प्रणब मुखर्जी को मिल चुके हैं ये सम्मान

प्रणब मुखर्जी को साल 2008 के दौरान सार्वजनिक मामलों में उनके योगदान के लिए भारत के दूसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म विभूषण से नवाजा जा चुका है। इतना ही नहीं मुखर्जी को साल 1997 में सर्वश्रेष्ठ सांसद का अवार्ड भी मिला था। न्यूयॉर्क से प्रकाशित पत्रिका, यूरोमनी के एक सर्वेक्षण के अनुसार, साल 1984 में दुनिया के पांच सर्वोत्तम वित्त मंत्रियों में से एक प्रणव मुखर्जी भी थे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Former President Pranab Mukherjee, Rahul gandhi, reaction, Bharat Ratna
OUTLOOK 26 January, 2019
Advertisement