Advertisement
07 October 2018

फिर से बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमतें, दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे तो डीजल 29 पैसे हुआ महंगा

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नियमित होने वाली बढ़ोत्तरी रुकने का नाम नहीं ले रही है। रविवार की सुबह एक बार फिर कीमतें बढ़ने की खबर आई जिसमें दिल्ली में पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 29 पैसे महंगा हुआ। वहीं मुंबई में भी पेट्रोल के दामों में इतने ही पैसों की बढ़ोत्तरी हुई तो डीजल 31 पैसे महंगा हुआ।

दिल्ली में पेट्रोल 81.82 तो डीजल 73.53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा। वहीं मुंबई में नई कीमतें क्रमशः 87.89 और 77.06 रुपये प्रति लीटर होंगी।

बीते गुरुवार को ही केंद्र सरकार ने ईंधन की कीमतों पर 2.50 रुपये की राहत दी थी और राज्यों से भी 2.50 रुपये की छूट देने के लिए कहा था। इसके तहत कुल 12 राज्यों ने कीमतें घटाई थीं। इस तरह सीधे-सीधे 5 रुपये प्रति लीटर पेट्रोल-डीजल सस्ता मिलने लगा था।

Advertisement

बढ़ती हुई कीमतों पर सरकार और विपक्ष के अपने-अपने तर्क हैं। एक तरफ जहां विपक्ष कीमतों को नियंत्रित न कर पाने के चलते सरकार पर हमले करता हो तो वहीं सरकार अंतरराष्ट्रीय कारकों को तेल की बढ़ती कीमतों के लिए उत्तरदायी ठहरा कर पल्ला झाड़ने की कोशिश करती है।

किस-किस ने घटाई थीं कीमतें?
वित्त मंत्री अरुण जेटली के ऐलान के फौरन बाद महाराष्ट्र और गुजरात की बीजेपी सरकार ने भी अपनी तरफ से 2.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती का ऐलान किया। वहीं इसके बाद उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, त्रिपुरा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर ने भी वैट में कटौती करते हुए तेल के दामों में राहत दी है। इस तरह से अब तक 12 राज्यों में तेल की कीमतों में 5 रुपये की कमी हुई थी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 07 October, 2018
Advertisement