Advertisement
27 February 2015

एस्सार के जहाज पर गडकरी की ऐश

जीतेेन्द्र गुप्ता

राजनीतिक विरोधियों ने इस मौके का इस्तेमाल गडकरी और उनकी पार्टी भाजपा पर निशाना साधने के लिए किया जबकि केंद्रीय मंत्री ने यह कहते हुए अपना बचाव किया कि उन्होंने अपने जीवन में कभी भी किसी कॉरपोरेट घराने से पैसा नहीं लिया।

गडकरी ने यह कबूल किया कि उन्होंने 2013 में एक यात्रा के दौरान याट क्रूज के लिए फ्रांस के शहर नीस से लेकर रिविएरा वॉटरफ्रंट तक हेलीकॉप्टर की सवारी की थी। हालांकि, उन्होंने साफ किया कि उस यात्रा के दौरान वह न तो मंत्री थे और न ही सांसद या विधायक थे। उन्होंने यह भी कहा कि इस पूरी यात्रा का खर्च उन्होंने अपने परिवार के खाते से दिया था।

यह विवाद उस वक्त पैदा हुआ जब एक व्हिसल ब्लोअर ने एस्सार ग्रुप के आंतरिक कंपनी संवादों को सार्वजनिक करने का फैसला किया। उसने दावा किया कि दस्तावेजों से पता चलता है कि कॉरपोरेट ताकतों ने किस तरह सत्ता और प्रभाव के पदों पर बैठे लोगों को सुविधाएं दीं और अपने हितों को पूरा कराने के लिए उन्हें किस तरह तोहफों और एहसानों से लाद दिया जाता है।

Advertisement

इस बीच, उच्चतम न्यायालय के जाने-माने वकील प्रशांत भूषण के एनजीओ सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (सीपीआइएल) ने आज इस मुद्दे पर एक जनहित याचिका दायर की। प्रशांत ने कहा कि यह एस्सार कॉरपोरेट के सुगम तंत्र से जुड़ा मामला है जिसके जरिए यह शीर्ष मंत्रियों, नौकरशाहों, नेताओं, विधायकों और पत्रकारों से समझौता करता है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: नितिन गडकरी, एस्सार, याट, विवाद, कॉरपोरेट
OUTLOOK 27 February, 2015
Advertisement