Advertisement
03 July 2018

गडकरी ने किया एक करोड़ युवाओं को रोजगार देने का दावा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को एक करोड़ युवाओं को रोजगार देने का दावा किया। उन्होंने बताया कि मई 2014 में केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद से उनके अधीन आने वाले महकमों ने एक करोड़ युवाओं के लिए रोजगार पैदा किए हैं। गडकरी के पास सड़क परिवहन, राजमार्ग, शिपिंग, जल संसाधन और गंगा की सफाई की जिम्मेदारी है।

बेरोजगारी के मसले पर केंद्र सरकार को घेरने में जुटी विपक्षी पार्टियों को जवाब देते हुए गडकरी ने कहा कि लाखों नौकरियां पैदा करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दावा “सच” है। उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री ने जो कहा है वह पूरी तरह सही है। उनके नेतृत्व में सरकार बनने के बाद से मेरे अधीन आने वाले विभागों ने दस लाख करोड़ रुपये की परियोजना की शुरुआत की है। इसे साबित करने के लिए मेरे पास आंकड़े हैं। हाइवे, शिपिंग, बंदरगाह, जल संसाधन, अंतरदेशीय जलमार्ग जैसे क्षेत्र में बड़े पैमाने पर काम हो रहे हैं। इससे बड़ी संख्या में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा हुए हैं।”

उन्होंने जोर देकर कहा कि बीते चार साल में रोजगार सृजन की दर बढ़ी है। उन्होंने कहा, “जब एक हजार करोड़ रुपये का निवेश होता है तो ‘पचास हजार से एक लाख’ नौकरी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर पैदा होती है। सड़क, भवन के निर्माण में तेजी आने से इससे जुड़े उद्योग भी बढ़ते हैं।”

Advertisement

गडकरी ने बताया कि अपने दावों को साबित करने के लिए वे आंकड़े इकट्ठा कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “हम आंकड़े इकट्ठा कर रहे हैं… हमने कश्मीर में सुरंग का निर्माण किया जहां दो हजार कश्मीरी युवाओं को रोजगार मिला। जोजिला सुरंग के निर्माण के ल‌िए चार हजार से ज्यादा कश्मीरी युवा चार साल से काम कर रहे हैं।”

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: गडकरी, रोजगार, मोदी, युवा, Gadkari, employment, Modi, youth
OUTLOOK 03 July, 2018
Advertisement