Advertisement
21 December 2022

महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा, वैश्विक भूख सूचकांक भारत की सही तस्वीर नहीं दिखाता

वौश्विक भूख सूचकांक (जीएचआई) में भारत ने फिर से निराशाजनक प्रदर्शन किया है।। वैश्विक भूख सूचकांक में भारत 2022 में 121 देशों की सूची में 107वां स्थान प्राप्त किया है। हालांकि भारत सरकार इस आकड़ें को नकार रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने आरोप लगाते हुए कहा कि वो भारत की सही तस्वीर पेश नहीं करता है।

सरकार ने बुधवार को कहा कि 2022 में 121 देशों में भारत को 107वां स्थान देने वाला ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) भारत की सही तस्वीर नहीं दिखाता है। राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि रिपोर्ट न तो उपयुक्त है और न ही किसी देश में व्याप्त भूख का प्रतिनिधित्व करती है।

ईरानी ने कहा, “ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) भारत की सही तस्वीर नहीं दिखाता है क्योंकि यह ‘भूख’ का एक त्रुटिपूर्ण उपाय है। इसे अंकित मूल्य पर नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि यह न तो उचित है और न ही किसी देश में प्रचलित भूख का प्रतिनिधि है।” राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मनोज कुमार झा के एक सवाल के जवाब में।

Advertisement

मंत्री ने कहा कि जीएचआई के लिए चार संकेतकों में से केवल एक– अल्पपोषण – का सीधा संबंध भूख से है।

“दो संकेतक, अर्थात्, स्टंटिंग और वेस्टिंग भूख के अलावा स्वच्छता, आनुवंशिकी, पर्यावरण और भोजन सेवन के उपयोग जैसे विभिन्न अन्य कारकों की जटिल बातचीत के परिणाम हैं, जिन्हें जीएचआई में स्टंटिंग और वेस्टिंग के प्रेरक/परिणाम कारक के रूप में लिया जाता है। इसके अलावा, शायद ही कोई सबूत है कि चौथा संकेतक, अर्थात् बाल मृत्यु दर भूख का परिणाम है, ”ईरानी ने कहा।

बच्चों में कुपोषण से होने वाली मौतों पर एक सवाल के जवाब में, ईरानी ने कहा कि कुपोषण पांच साल से कम उम्र के बच्चों में मौत का सीधा कारण नहीं है, लेकिन यह संक्रमण के प्रतिरोध को कम करके रुग्णता और मृत्यु दर को बढ़ा सकता है।

यह कहते हुए कि कुपोषित बच्चे सामान्य बच्चों की तुलना में किसी भी संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं, मंत्री ने कहा कि कुपोषण के कारण बाल मृत्यु दर के बारे में अलग-अलग आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं।

भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय द्वारा प्रकाशित नमूना पंजीकरण प्रणाली (SRS) सांख्यिकीय रिपोर्ट के अनुसार, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों की मृत्यु दर (प्रति 1000 जीवित जन्म) 2019 में 35 से घटकर 2020 में 32 हो गई है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Global Hunger Index, reflect, India's true picture, WCD Minister Smriti Irani
OUTLOOK 21 December, 2022
Advertisement