Advertisement
17 November 2016

किसानों के लिये नकदी निकासी की सीमा बढ़ी

सरकार ने किसानों को उनके बैंक खाते में पहुंचे फसली कर्ज से हर सप्ताह 25,000 रूपये तक निकालने की अनुमति देने का फैसला किया है। यह सीमा किसान क्रेडिट कार्ड पर भी लागू होगी। इसके अलावा यदि किसानों को चेक अथवा आरटीजीएसी के जरिये उनके बैंक खाते में भुगतान मिलता है तो वह प्रति सप्ताह 25,000 रपये तक की अतिरिक्त राशि निकाल सकेंगे।

आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सरकार के इस कदम से रबी मौसम के दौरान फसल बुवाई में सुविधा होगी। किसानों को उर्वरक, बीज और दूसरा जरूरी सामान खरीदने के लिये उपयुक्त मात्रा में नकदी उपलब्ध होगी।

इसके साथ ही सरकार ने किसानों को फसल बीमा प्रीमियम का भुगतान करने की समयसीमा को 15 दिन बढ़ा दिया है। कृषि उत्पादन विपणन समिति (एपीएमसी) पंजीकृत व्यापारी अब सप्ताह में 50,000 रपये तक की निकासी कर सकेंगे। शक्तिकांत दास ने कहा कि ये खाते संबंधित किसान के नाम पर होने चाहिये और सभी खाते अपने ग्राहक को जानो यानी केवाईसी नियमों के अनुरूप होने चाहिये।

Advertisement

इसी तरह कृषि उत्पादन विपणन समिति में पंजीकृत व्यापारियों को कर्मचारियों के वेतन भुगतान और दूसरे खचोर्ं को पूरा करने के लिये 50,000 रूपये प्रति सप्ताह तक निकासी की अनुमति होगी। दास ने कहा, इससे खरीदारी की प्रक्रिया आसानी से पूरी होगी और किसान बिना किसी परेशानी के अपने उत्पाद बेच सकेंगे।

एजेंसी 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: किसान, नकदी, समस्या, व्यापारी, नोट, निकासी
OUTLOOK 17 November, 2016
Advertisement