Advertisement
17 April 2019

नीरव मोदी केस के जांच अधिकारी का तबादला करने पर मुंबई ईडी के स्पेशल डायरेक्टर हटाए गए

सरकार ने मुंबई में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के विशेष निदेशक विनीत अग्रवाल को हटा दिया है। अग्रवाल को भगोड़े नीरव मोदी और विजय माल्या मामले की जांच कर रहे अफसर का तबादला करने के मामले में हटाया गया है। उनका कार्यकाल तीन साल कम किया गया है और महाराष्ट्र काडर के 1994 बैच के आईपीएस अधिकारी को तत्काल प्रभाव से गृह राज्य भेज दिया गया है।

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति से स्वीकृति मिलने के बाद मंगलवार को आदेश जारी किया। उसके बाद ईडी ने अग्रवाल को विशेष निदेशक पद से कार्य मुक्त करने का आदेश जारी किया। यह कार्यभार अब एजेंसी के चेन्नई में तैनात विशेष निदेशक को सौंपा गया है।

मुंबई में ईडी का विशेष निदेशक एजेंसी के पश्चिमी क्षेत्र का प्रमुख होता है। महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ पर इनका नियंत्रण होता है।

Advertisement

अधिकारियों ने कहा कि आईपीएस अधिकारी को ईडी निदेशक और आधिकारिक प्रक्रियाओं की शक्तियों के साथ हस्तक्षेप करने का दोषी पाया गया है। एक विशेष निदेशक को केवल एक सहायक निदेशक के स्तर तक किसी अधिकारी के प्रभार को स्थानांतरित करने या बदलने के लिए अधिकार दिया जाता है। संयुक्त निदेशक पद सहायक निदेशक से ऊपर है और केवल ईडी निदेशक को ऐसे अधिकारी को स्थानांतरित करने का अधिकार है।

अधिकारियों ने कहा, "अनावश्यक विवाद पैदा किया गया और 29 मार्च की घटना को नीरव मोदी को इस अधिनियम द्वारा प्रत्यर्पित करने के भारतीय जांच एजेंसियों के प्रयासों को कमजोर करने के प्रयास के रूप में देखा गया।"

कौन है विनीत अग्रवाल

1994 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी अग्रवाल को पांच साल के लिए प्रवर्तन निदेशालय में जनवरी 2017 में प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया था। उनका नाम उस समय चर्चा में आया जब 29 मार्च को उन्होंने संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार को नीरव मोदी जांच मामले में कार्य मुक्त करने का आदेश जारी किया। इसको लेकर विवाद उत्पन्न हो गया था। अग्रवाल जांच दल के प्रमुख सदस्य थे जिन्होंने शुरू में 2 जी स्पेक्ट्रम आवंटन घोटाला मामले की जांच की थी।

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ED Mumbai chief Vineet Agarwal, government removes, Nirav Modi case controversy
OUTLOOK 17 April, 2019
Advertisement