Advertisement
07 March 2021

गुजरात: दूसरी डोज के बाद भी पॉजिटिव हुआ स्वास्थ्यकर्मी, किया गया क्वारंटाइन

गुजरात में कोविड-19 टीके की दूसरी डोज लेने के कुछ ही दिन बाद एक स्वास्थ्यकर्मी के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि गुजरात के देहगाम तालुका में एक स्वास्थ्यकर्मी कोविड के टीके की दूसरी खुराक लेने के बाद कोरोना संक्रमित पाया गया।

गांधीनगर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एमएच सोलंकी ने कहा कि इस व्यक्ति को 16 जनवरी को पहली खुराक दी गई और 15 फरवरी को दूसरी। उन्हें बुखार आया और उनके लक्षणों की जांच करने पर उनके संक्रमित होने की पुष्टि हुई। सोलंकी ने कहा, 'लक्षण बेहद हल्के होने के कारण उन्हें घर में पृथक-वास में रखा गया है। उन्होंने बताया कि वह सोमवार से काम करने की स्थिति में होंगे।’’

सीएचओ ने आगे कहा कि आमतौर पर एंटीबॉडी के लिए लगभग 45 दिन लगते हैं ताकि टीका की दोनों खुराक प्रशासित होने के बाद विकसित हो सकें।

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि टीके की दोनों खुराक लेने के बाद शरीर में एंटीबॉडी बनने में सामान्य रूप से 45 दिन का समय लगता है।

अधिकारी ने कहा कि टीके की दोनों खुराक लेने के बाद भी सुरक्षित बने रहने के लिए लोगों को मास्क पहनना चाहिए और दो गज की दूरी समेत कोविड-19 से जुड़े सभी नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए। शुक्रवार की शाम तक गुजरात में 2,72,240 लोगों के संक्रमित होने और संक्रमण से 4,413 लोगों की मौत होने की पुष्टि हुई है।



अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: health official Gujarat, Dehgam taluka, positive for Covid-19 second dose of the coronavirus vaccine, कोरोना वायरस, कोरोना वैक्सीन, कोविड टीका, गुजरात, Corona Vaccine Second Dose
OUTLOOK 07 March, 2021
Advertisement