Advertisement
09 November 2020

हैकर ने ग्रॉसरी कंपनी बिग बास्केट के 2 करोड़ यूजर्स का डेटा चुराया, 30 लाख में डार्कवेब को बेचा

Symbolic Image

ऑनलाइन साइबर क्राइम के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। अब ग्रॉसरी ई-कॉमर्स कंपनी बिग बास्केट ने दावा किया है कि उसके दो करोड़ यूजर्स का डेटा लीक हुआ है। साइबर इंटेलीजेंस कंपनी साइबर के मुताबिक हैकर ने चुराए डेटा को 40 हजार डॉलर यानी करीब तीस लाख रूपए में डार्कवेब को बेच दिया है। 

कंपनी ने समाचार एजेंसी आईएएनएस को दिए बयान में कहा, "हमने बेंगलुरु साइबर क्राइम सेल में शिकायत दर्ज कराई है और अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कदम उठाए जाएंगे।"

कपंनी ने कहा है कि ग्राहकों की गोपनीयता पहली प्राथमिकता है, हम उनके वित्तीय लेन-देन के डेटा को जमा नहीं करते हैं, जिसमें क्रेडिट कार्ड नंबर भी शामिल होता हैं। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि  ये डेटा सुरक्षित है।

Advertisement

साइबर कंपनी का अनुमान है कि उपयोगकर्ता के डेटाबेस का नाम, ईमेल आईडी, पासवर्ड, पिन, संपर्क नंबर, पता, जन्मतिथि, स्थान और लॉगिन के आईपी पते के साथ लगभग 20 मिलियन यानी दो करोड़ यूजर्स का डेटा हैक किया गया है।

ई-कॉमर्स कंपनी बिग बास्केट में चीन की कंपनी अलीबाबा और मिराय एसेट-नेवर एशिया ग्रोथ ने भी फंडिंग की है। हाल ही में बिग बास्केट कुछ और निवेशकों के साथ फंडिंग को लेकर चर्चाएं कर रही थी। कंपनी 350 से 400 मिलियन डॉलर की पूंजी जुटाने की जुगत में है। इसके लिए वो सिंगापुर सरकार के टीमासेक, अमेरिका बेस्ड फिडेलिटी और टाइबोर्न कैपिटल के साथ फंडिंग की बात कर रही है। लेकिन, डेटा लिक के मामले के बाद कंपनी की ग्राहकों की गोपनीय सुरक्षा को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।

 

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Hacker Stole Data, 2 Crore Users Hacked, Grocery Company, Big Basket, Sold To Dark web, 30 lakh Rupees, बास्केट कंपनी, हैकर ने चुराया डेटा, डार्कवेब को बेचा
OUTLOOK 09 November, 2020
Advertisement